Friday, June 14, 2024
Advertisement

Exclusive: Vaishno Devi के दर्शन होंगे आसान, अब जम्मू से हेलिकॉप्टर के जरिए पहुंचेंगे माता के दरबार

हर साल भारी संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाते हैं। करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए माता के दर्शन अब और भी आसना होने वाले हैं। इंडिया टीवी ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO अंशुल अग्रवाल से खास बात चीत की है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 19, 2024 15:04 IST

Vaishno Devi, जहां हर साल देश के कोने-कोने से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते हैं। अब माता वैष्णो देवी के दर्शन करना और भी आसान होने वाला है। इसके लिए सरकार जल्दी ही जम्मू से सीधे माता के दरबार तक की Helicopter सुविधा शुरू करने वाली है। सिर्फ इतना ही नहीं सरकार की प्लानिंग कटरा से सांझी छत के लिए रोप-वे सर्विस शुरू करने की भी है। इस संबंध में इंडिया टीवी ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO अंशुल अग्रवाल से खास बात चीत की है। तो आइए चलिए जानते हैं कि आने वाले दिनों में माता के दरबार की यात्रा कितनी आसान होने वाली है। 

'रजिस्ट्रेशन काउंटर्स में इजाफा' 

इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO अंशुल अग्रवाल ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होती है, जिसके मद्देनजर श्राइन बोर्ड की तरफ से काफी एलोबोरेट इंतजाम किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि अगले दो ढाई महीनों के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर्स में इजाफा किया गया है ताकि यात्रियों को 20 से 25 मिनट के समय में RFID कार्ड मुहैया कराए जा सकें जो यात्रा मार्ग को सुनिश्चित करते हैं।  

'ट्रांसपोर्ट के विविध साधन'

CEO अंशुल अग्रवाल ने कहा कि पिलग्रिम्स के लिए ट्रांसपोर्ट के विविध साधन हैं जो श्राइन बोर्ड की तरफ से उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें हेली सेवाएं, बैट्री कार सेवाएं और भैरों तक पहुंचने के लिए रोप-वे सेवा है। उन्होंने बताया कि इन सभी सेवाओं को यात्री ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड का ऑनलाइन सर्विसेज पर काफी फोकस है। 

सीधे जम्मू से भवन तक की हेली सेवा होगी शुरू

हेली सर्विसेज को लेकर श्राइन बोर्ड के CEO ने कहा कि पिछले बीस-बाइस साल से काफी लोगों को इसका फायदा रहा है, स्पेशली वरिष्ठ लोगों को और फिजिकल अनफिट को। उन्होंने बताया कि हेली सेवाओं को एक कदम और आगे बढ़ाकर अब सीधे जम्मू से लेकर भवन तक के लिए हेली सर्विस की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए हेली ऑपरेटर्स ने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया है। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश है कि अगले एक महीने जम्मू से भवन तक की हेली सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने बताया कि अभी कटरा से सांझी छत तक तकरीबन हजार लोग हर रोज इस सेवा का लाभ ले रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement