Thursday, May 02, 2024
Advertisement

G20 Summit: भारत मंडपम पहुंचे विदेशी मेहमान, देखें किस अंदाज में पीएम मोदी ने किया सबका स्वागत

जी20 शिखर वार्ता के लिए देश की राजधानी नई दिल्ली पूरी तरह तैयार है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर यूके पीएम ऋषि सुनक तक बैठक में भाग लेने के लिए भारत आ चुके हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 09, 2023 11:04 IST
G20 Summit- India TV Hindi
Image Source : ANI G 20 शिखर सम्मेलन

भारत की राजधानी नई दिल्ली इस वक्त जी20 सम्मेलन के मद्देनजर पूरी दुनिया का केंद्र बनी हुई है। बैठक में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और सऊदी के प्रिंस सलमान तक भारत आ चुके हैं। जी20 शिखर वार्ता के लिए प्रगति मैदान में बनाए गए आयोजन स्थल भारत मंडपम में विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों का आगमन हो गया है। पीएम मोदी इन सभी नेताओं स्वागत करने खुद भारत मंडपम पहुंचे हैं। पीएम ने सभी नेताओं का गर्मजोशाी से स्वागत किया है जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आइए देखते हैं नेताओं का स्वागत

जो बाइडेन आयोजन स्थल पहुंचे

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति आयोजन स्थल पर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने भारत मंडपम पर खुद उनका काफी गर्मजोशी से स्वागत किया है। 

अल्बनीज और ट्रूडो का स्वागत
जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो दिल्ली के प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। 

ऋषि सुनक का स्वागत
जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे। पीएम मोदी ने उनका भी गर्मजोशी से स्वागत किया. 

इटली-जापान के पीएम भी पहुंचे
जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दिल्ली के प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। 

चीन के पीएम का स्वागत
पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग चीन की ओर से जी20 सम्मेलनन में हिस्सा लेने आए हैं। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अज्ञात कारणों से सम्मेलन में न आने का फैसला किया था। पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पर ली कियांग का स्वागत किया। 

रूस के विदेश मंत्री पहुंचे
जी20 सम्मेलन के आयोजन से कुछ ही दिनों पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को इस सम्मेलन में न आने की सूचना दी थी। अब पुतिन की जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी20 सम्मेलन में पहुंचे हैं। उनका भी स्वागत हुआ।

प्रिंस सलमान का स्वागत
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं। प्रिंस सलमान आज ही अपने विशेष विमान से भार आए थे। पीएम मोदी ने उनका भारत मंडपम में स्वागत किया।

मिस्र और मॉरीशस के प्रमुख भी आए
भारत की राजधानी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भागीदार बनने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं।

एर्दोगन का भी स्वागत
जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन भी दिल्ली पहुंचे हैं। प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पीएम मोदी ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

यूएई के प्रमुख का स्वागत

भारत के करीबी मुल्क और साझेदार देश संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए  प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम पहुंचे हैं। देखिए पीएम ने कैसे उनका स्वागत किया।

ये भी पढ़ें- G20 Summit Live: जी-20 समिट में PM मोदी का उद्घाटन भाषण, भारत मंडपम में जुटे हैं दुनिया के दिग्गज नेता

ये भी पढ़ें- G20 Summit: PM मोदी ने बनाया खास रिकॉर्ड, 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्वागत करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement