Friday, May 03, 2024
Advertisement

Ghulam Nabi Azad: "दस दिन के अंदर करूंगा नई पार्टी के गठन की घोषणा," आजाद का बड़ा बयान

Ghulam Nabi Azad: हाल में कांग्रेस से 'आजाद' होने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि वह 10 दिन के अंदर अपनी नई राजनीतिक पार्टी के गठन की घोषणा करेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: September 11, 2022 17:04 IST
File Photo of Former CM Ghulam Nabi Azad- India TV Hindi
Image Source : PTI File Photo of Former CM Ghulam Nabi Azad

Highlights

  • पार्टी की विचारधारा स्वतंत्र होगी: आजाद
  • "पार्टी का एजेंडा लोगों को रोजगार के अवसर प्रदन करना होगा"

Ghulam Nabi Azad: हाल में कांग्रेस से 'आजाद' होने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि वह 10 दिन के अंदर अपनी नई राजनीतिक पार्टी के गठन की घोषणा करेंगे। साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि इसकी विचारधारा ‘आजाद’ होगी। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि नए राजनीतिक दल का एजेंडा जम्मू कश्मीर के राज्य के दर्जे की बहाली और लोगों की नौकरी तथा भूमि अधिकारों के लिए संघर्ष करना होगा। आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कश्मीर घाटी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं अपने सहयोगियों को धन्यवाद देता हूं, जो मेरे साथ खड़े हैं और मेरी नयी पार्टी का आधार हैं, जिसकी घोषणा अगले 10 दिन के भीतर की जाएगी।’’ 

मेरी पार्टी आजाद होगी: आजाद

उत्तरी कश्मीर के बारामूला में डाक बंगला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए आजाद ने कहा कि उनकी नई पार्टी अपने नाम की तरह अपनी विचारधारा और सोच में ‘आजाद’ होगी। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी पार्टी आजाद होगी। मेरे कई सहयोगियों ने कहा कि हमें पार्टी का नाम आजाद रखना चाहिए। लेकिन, मैंने कहा कभी नहीं। लेकिन, इसकी विचारधारा स्वतंत्र होगी, जो किसी अन्य में शामिल या विलय नहीं होगी। ऐसा मेरी मृत्यु के बाद हो सकता है, लेकिन तब तक नहीं।’’ उन्होंने कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं हैं, चाहे वह राष्ट्रीय हो या क्षेत्रीय।

मेरी पार्टी विकासोन्मुखी होगी: आजाद

आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने और लोगों की नौकरी और भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष करने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी पार्टी विकासोन्मुखी होगी। इसका एजेंडा लोगों को रोजगार के अवसर प्रदन करना होगा।’’ आजाद (73) ने कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं हैं, चाहे वह राष्ट्रीय हो या क्षेत्रीय। उन्होंने कहा, ‘विभिन्न दलों में कई लोग मेरे दोस्त हैं।’ आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे संबंध को तोड़ते हुए कहा कि पार्टी ‘‘पूरी तरह खत्म हो चुकी है।’’ उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर पार्टी के पूरे परामर्श तंत्र को ‘‘ध्वस्त’’ करने का आरोप लगाया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement