Friday, April 26, 2024
Advertisement

INDIA-NEPAL RELATION: नेपाल और भारत ने जल संसाधनों पर शुरू की संयुक्त आयोग की बैठक, लिए जाएंगे कई अहम फैसले

INDIA-NEPAL RELATION: भारत और नेपाल के शीर्ष अधिकारियों ने बहुप्रतीक्षित पंचेश्वर बहुद्देश्यीय परियोजना से संबंधित मुद्दों तथा जल संसाधन से जुड़े अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को तीन दिवसीय बैठक शुरू की

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 21, 2022 22:58 IST
INDIA-NEPAL RELATION- India TV Hindi
Image Source : AP INDIA-NEPAL RELATION

Highlights

  • विनय मोहन क्वात्रा के साथ चर्चा करने के लिए नयी दिल्ली की यात्रा की थी
  • बैठक के पहले दो दिन पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी
  • तटबंध निर्माण और नदी प्रबंधन कुछ ऐसे मुद्दे हैं

INDIA-NEPAL RELATION: भारत और नेपाल के शीर्ष अधिकारियों ने बहुप्रतीक्षित पंचेश्वर बहुद्देश्यीय परियोजना से संबंधित मुद्दों तथा जल संसाधन से जुड़े अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को तीन दिवसीय बैठक शुरू की। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि जल संसाधन पर संयुक्त आयोग (जेसीडब्ल्यूआर) की सचिव स्तरीय तीन दिवसीय बैठक में दोनों पड़ोसी देश जल संसाधनों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

नेपाल-भारत सहयोग के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा होगी

जल संसाधन मंत्रालय के प्रवक्ता मधु प्रसाद बेतुवाल ने कहा कि जल संसाधन पर संयुक्त आयोग (जेसीडब्ल्यूआर) की सचिव स्तरीय तीन दिवसीय बैठक में दोनों पड़ोसी देश कोसी, गंडक, महाकाली और सप्तकोशी उच्च बांधों के बीच जल संसाधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बेतुवाल ने आगे कहा कि इस बैठक में जल संसाधनों और उनके उपयोग पर नेपाल-भारत सहयोग के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना का क्रियान्वयन, सीमावर्ती क्षेत्रों में जलजमाव, तटबंध निर्माण और नदी प्रबंधन कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर इस बैठक में चर्चा होगी। इस बैठक का नेतृत्व नेपाल की ओर से ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्रालय के संयुक्त सचिव शिशिर कोइराला और भारत की ओर से गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के अध्यक्ष एम के श्रीनिवास ने किया। 

दोधारा- चांदनी में सिंचाई परियोजना को लेकर बात हुई 
संयुक्त सचिव स्तरीय संयुक्त संचालन समिति (जेएससी) की बैठक के पहले दो दिन पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। अधिकारियों ने कहा कि तीसरे दिन की बैठक में जेएससी की बैठकों द्वारा अनुमोदित एजेंडे का समर्थन किया जाएगा। मधु प्रसाद बेतुवाल ने कहा कि द्विपक्षीय बैठक में प्रस्तावित परियोजना, सप्तकोशी के ऊंचे बांध तथा दोधारा- चांदनी में सिंचाई परियोजना के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के तौर तरीके पर विचार किया जाएगा।

हाल ही में नेपाल के विदेश सचिव आए थे दिल्ली 
पिछले सप्ताह, नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौडयाल ने अपने भारतीय समकक्ष विनय मोहन क्वात्रा के साथ चर्चा करने के लिए नयी दिल्ली की यात्रा की थी। तेरह से 14 सितंबर तक हुई इस यात्रा के दौरान दोनों विदेश सचिवों ने दोनों देशों के बीच व्यापार, पारगमन, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा क्षेत्र, सिंचाई, कृषि, निवेश, विकास सहयोग, स्वास्थ्य क्षेत्र सहयोग, संस्कृति और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंध जैसे द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक दायरे पर चर्चा की थी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement