Saturday, April 27, 2024
Advertisement

केरल में निपाह वायरस का कहर, पांच और लोगों को किया गया आइसोलेट, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

केरल में निपाह वायरस कहर ढा रहा है। यहां निपाह वायरस से संक्रमित पांच लोगों को आइसोलेट किया गया है। इस बाबत बोलते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीनी जॉर्ज ने कहा कि राज्य में निपाह वायरस की दूसरी वेभ अभी नही आई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 17, 2023 9:37 IST
Nipah virus in kerala create havoc five more people isolated Health Minister veena george said this- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के कारण राज्य सरकार और जिले की प्रशासन अलर्ट मोड में है। इस बीच शनिवार के दिन निपाह वायरस के एक भी पॉजिटव मामले सामने नहीं आए। इस बीच राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि अबतक मिल रही जानकारी से यह पता चलता है कि राज्य में निपाह वायरस का संक्रमण नियंत्रण में है। निपाह वायरस का दूसरा वेभ अभी नहीं आया है। अभी हम और अधिक सैंपलों की टेस्टिंग कर रहे हैं। हालांकि अबतक दूसरे वेभ के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। यह एक अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में निपाह संक्रमण के लक्षण हैं उनके रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 

केरल में निपाह वायरस का कहर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए गए लोगों को तय प्रोटोकॉल के तहत दवाएं दी जा रही हैं। जो संक्रमित पाए गए हैं, उनमें दो मरीज, एक स्वास्थ्यकर्मी और पहले मरने वाले एक व्यक्ति के रिश्तेदार में कोई गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिला है। उन्होंने कहा, 'निपाह से संक्रमित बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया है। उसकी हालत में सुधार हो रहा है और उसके जल्द ठीक होने की हमें उम्मीद है।' उन्होंने कहा कि शनिवार के दिन 11 नमूनों के परीक्षण का रिजल्ट निगेटिव आया। अबतक 1,192 लोगों का पता लगाया गया है जो संक्रमितों के संपर्क में आए हैं। इनमें से 97 लोगों को शनिवार को ट्रेस किया गया। 

18-23 सितंबर तक स्कूल कॉलेज बंद

शनिवार को कोझिकोड जिले की कलेक्टर गीता ने आदेश जारी करते हुए जिले के सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने को कहा था। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस ली जा सकेंगी। लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को जिले में 18-23 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले शुक्रवार को निपाह वायरस से संक्रमित एक मरीज की पहचान हुई थी। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय ने इस बाबत शुक्रवार को कहा था कि 39 वर्षी शख्स के सैंपल में निपाह वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। वह अस्पताल की निगरानी में है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement