Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल के बोर्ड पेपर में PoK को बताया 'आजाद कश्मीर', अब हो रहा जबरदस्त बवाल

पश्चिम बंगाल में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र से जुड़ी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। टेस्ट पेपर की इस तस्वीर में छात्रों से नक्शे पर ‘आजाद कश्मीर’ को चिह्नित करने के लिए कहा गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 18, 2023 10:01 IST

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में एक परीक्षा के टेस्ट पेपर को लेकर ममता सरकार विवादों में घिर गई हैं। दसवीं की बोर्ड परीक्षा से पहले, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के टेस्‍ट पेपर में जम्‍मू-कश्‍मीर के एक हिस्‍से को "आजाद कश्मीर" लिखने पर बीजेपी ने ममता सरकार पर निशाना साधा है। दरअसल, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को पाकिस्तान "आजाद कश्मीर" कहता है और पश्चिम बंगाल में दसवीं की परीक्षा के लिए जारी टेस्ट पेपर में इसी आजाद कश्मीर के तौर पर जिक्र किया गया है।

बीजेपी ने बताया ‘जिहादी साजिश’

दरअसल, पश्चिम बंगाल में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र से जुड़ी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। टेस्ट पेपर की इस तस्वीर में छात्रों से नक्शे पर ‘आजाद कश्मीर’ को चिह्नित करने के लिए कहा गया है। इसको लेकर अब राजनीतिक विवाद शुरू हो गया। विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जहां इसे एक ‘जिहादी साजिश’ करार दिया है, वहीं सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने इसे एक गलती बताते हुए स्पष्ट किया है कि वह इसका समर्थन नहीं करती है। 

जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ होगा एक्शन
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने संपर्क करने पर स्वीकार किया कि स्वायत्त निकाय द्वारा प्रकाशित मॉडल प्रश्न पत्रों में गड़बड़ी हुई है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। गांगुली ने कहा, "हमने अलग-अलग स्कूलों द्वारा प्रदान किए गए प्रश्न पत्रों का संकलन प्रकाशित किया है। ऐसे ही एक प्रश्न पत्र में इस गलती का पता चला। मामले की जांच की जा रही है और संपादकीय टीम के उन सदस्यों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिन्हें मॉडल प्रश्न पत्र की प्रूफ-रीडिंग का काम सौंपा गया था।” उन्होंने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर संशोधित प्रश्न पत्र जारी करने की प्रक्रिया चल रही है और गलती में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement