Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। इससे पहले वो महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक के दौरे पर जाने वाले हैं। 19 जनवरी को इस दौरे पर वह जाएंगे। इस दौरान राज्यों को हजारों करोड़ों की सौगात भी देंगे।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 18, 2024 9:47 IST
PM Narendra Modi will visit Maharashtra Tamil Nadu and Karnataka will inaugurate projects worth cror- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु के दौरे पर जाने वाले हैं। सुबह लगभग 10.45 बजे पीएम मोदी महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वहीं दोपहर 2.45 बजे बेंगलुरू में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन करेंगे और बोइंग सुकन्या कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी शाम के लगभग 6 बजे तमिलनाडु के चन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। बता दें कि पीएम मोदी महाराष्ट्र के सोलापुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। इस दौरान वो महाराष्ट्र में लगभग 2000 करोड़ रुपये की 8 अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी तीन राज्यों की करेंगे यात्रा

महाराष्ट्र में पीएम मोदी पीएमएवाई-शहरी के तहत पूरे किए गिए 90 हजार से अधिक घरों को वे लाभार्थियों को सौंपेंगे। उसके बाद पीएम मोदी सोलापुर में में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी में भी 15 हजार घरों को सौंपेंगे। बता दें कि ये घर या इनके लाभार्थियों में हजारों हथकरघा श्रमिक, विक्रेता, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले श्रमिक शामिल हैं। साथ ही पीएम स्वनिधित के 10 हजार लाभार्थियों को पहली और दूसरी किश्त की शुरुआत भी पीएम मोदी इसी कार्यक्रम से करेंगे। पीएम मोदी बेंगलुरू में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिाया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर परिसर का उद्घाटन करने वाले हैं।

बेंगलुरू में लड़कियों को तोहफा

बता दें कि यहां वो 1600 करोड़ रुपये से निर्मित 43 एकड़ का यह परिसर अमेरिका के बाहर बोइंग का सबसे बड़ा निवेश है। बता दें कि भारत में बोइंग का नया परिसर भारजप में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी इकोसिस्टम के साथ साझेदारी का आधार बन जाएगा। वैश्विक एयरपोस्पेस व रक्षा उद्योग और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री बोइंग सुकन्या कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इसके उद्देश्य देशभर से कुछ और लड़कियों के बढ़ते विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है। यह कार्यक्रम पूरे भारत में की लड़कियों और महिलाओं के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के प्रशिक्षण हेतु अवसर प्रदान करेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement