Monday, April 29, 2024
Advertisement

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर भव्य तैयारी, योगी ने अफसरों को दिया क्लियर मैसेज

अफसरों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक मीटिंग की थी जिसमें तय किया गया कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर जरूरी इंतज़ाम होगा।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: January 03, 2024 12:34 IST
Ramlala, Ramlala News, Ramlala Ayodhya, Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की एक प्रतिकृति।

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। यह वो समय होगा जब दुनिया भर की निगाहें अयोध्या पर होंगी। करोड़ों आंखे 5 शताब्दी के सपने को साकार होते हुए देखेंगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अभूतपूर्व तैयारियां की हैं। इस कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों और मंत्रियों के साथ मीटिंग कर अयोध्या में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में हर इंतजाम

अफसरों के साथ सीएम योगी की बैठक में तय किया गया कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर इंतज़ाम होगा। अयोध्या का डिजिटल टूरिस्ट गाइड एप तैयार होगा, साथ ही रामायण के चरित्रों के नाम पर भवनों के नाम होंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी से हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। सीएम योगी ने अफसरों और मंत्रियों का क्लीयर मैसेज दे दिया है कि इंतजाम में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। सीएम योगी के प्लान से साफ है कि 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश को बहुत कुछ मिलने जा रहा है। 

अयोध्या में क्या-क्या तैयारियां हुई हैं?

अयोध्या में 22 जनवरी को पीएम मोदी प्रभु रामलला के बाल स्वरुप के विग्रह को प्राण प्रतिष्ठित करने जा रहे हैं। राम मंदिर में भले ही भगवान बाल स्वरूप में विराजित होंगे, लेकिन उनका संदेश चक्रवर्ती राजा वाला होगा। आइए, बताते हैं अयोध्या में क्या इंतजाम किए जा रहे हैं:

  • अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे
  • अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर इंतज़ाम होगा
  • अयोध्या का डिजिटल टूरिस्ट गाइड एप तैयार होगा
  • रामायण के चरित्रों के नाम पर भवनों के नाम होंगे
  • भोजनालय और भंडारे 'माता शबरी' के नाम पर होंगे
  • रैन बसेरे का नाम होगा 'निषादराज गुह्य अतिथि गृह'
  • अयोध्या के आसपास के स्टेशन से बस की सुविधा
  • प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी से हेलिकॉप्टर सेवा मिलेगी
  • अयोध्या आने वाली सड़कों पर स्मार्ट साइनेज लगाए जाएंगे
  • अयोध्या की साफ सफाई के लिए अतिरिक्त मैनपावर होगी

Ramlala, Ramlala News, Ramlala Ayodhya, Yogi Adityanath
Image Source : PTI FILE
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में सेल्फी लेते हुए।

और क्या-क्या तैयारियां की गई हैं?

22 जनवरी को जहां राम मंदिर के अंदर प्रधानमंत्री मोदी रामलला को प्राण प्रतिष्ठित करेंगे, वहीं उसी वक्त मंदिर के बाहर पूरा आकाश शंखनाद के गूंज उठेगा। इसके लिए पुणे केशव शंखनाद टीम के सदस्यों को मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने आमंत्रित किया है। प्राण प्रतिष्ठा के वक्त केशव शंखनाद की टीम के 111 सदस्य अयोध्या में मौजूद होंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूरा देश एक सुर में जय श्रीराम करेगा। इसके लिए घर-घर अक्षत निमंत्रण दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश में तो मुख्यमंत्री मोहन यादव खुद भोपाल में गली-गली घूमकर अक्षत देकर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण दे रहे हैं।

Ramlala, Ramlala News, Narendra Modi, Yogi Adityanath

Image Source : PTI FILE
अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी की सीएम योगी आदित्यनाथ।

देश में जगह-जगह हो रहे आयोजन

22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में दुनिया भर से तमाम लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पा रहे हैं, ऐसे राम भक्तों के लिए उनके ही शहर में मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन होगा। इस दौरान भजन होगा, भंडारा होगा और लोग अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा को लाइव देखेंगे। इसके साथ ही कई जगह पर राम मंदिर की भव्य प्रतिकृति तैयार की जा रही है, जहां राम भक्त अपने रामलला के दर्शन कर सकेंगे। मुंबई में भी महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर राम मंदिर की एक झांकी तैयारी की गई है, जो बिल्कुल अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तरह है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement