Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बड़ा सवाल: सांप के जहर से तो इंसान की मौत हो जाती है, फिर रेव पार्टियों में इसका नशा कैसे किया जाता है?

सांप के जहर का रेव पार्टियों में नशे के रूप में इस्तेमाल करने की खबरें चौंकाने वाली हैं। इस मामले में प्रसिद्ध यूट्यूबर और बिग बॉस फेम एल्विश यादव विवादों में फंस चुके हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि सांप का जहर तो इंसान को मार सकता है, फिर इसका नशा कैसे हो सकता है?

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: November 04, 2023 10:08 IST
snake venom- India TV Hindi
Image Source : FILE एल्विश यादव विवादों में फंसे

नई दिल्ली: प्रसिद्ध यूट्यूबर और बिग बॉस फेम एल्विश यादव विवादों में घिरे हुए हैं। मामला जहरीले सांपों के जहर की रेव पार्टियों में अवैध सप्लाई से जुड़ा हुआ है। इन सांपों के जहर का इस्तेमाल रेव पार्टियों में नशे के लिए किया जाता है। लेकिन सवाल ये भी उठ रहा है कि अगर सांप का जहर इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो उसकी मौत हो जाती है, फिर रेव पार्टियों में नशे के लिए सांपों के जहर का इस्तेमाल युवा कैसे करते हैं?

क्या है पूरा मामला?

नोएडा पुलिस ने वन विभाग के साथ 2 नवंबर को छापेमारी की थी, जिसमें 5 लोगों को 9 सांपों के साथ गिरफ्तार किया था। इन 9 में से 5 सांप कोबरा थे, जो बेहद जहरीले होते हैं। इसके अलावा इन लोगों के पास से एक अजगर, एक घोड़ा पछाड़ सांप भी मिला था। इसके अलावा आरोपियों के पास से 20 एमएल सांप का जहर भी मिला था। आरोपियों से पता चला था कि सांप के जहर का इस्तेमाल दिल्ली-एनसीआर में रेव पार्टियों में नशे के लिए होता है। 

इस मामले में बीजेपी नेता मेनका गांधी के एनजीओ ने ही शिकायत दर्ज कराई थी और बताया था कि इस मामले में एल्विश यादव ने ही राहुल नाम के शख्स का नंबर दिया था। 

सांप के जहर से रेव पार्टियों में नशा कैसे करते हैं लोग?

दरअसल सांपों को लेकर लोगों के मन में एक फोबिया होता है कि सभी जहरीले होते हैं, जबकि सच्चाई ये है कि अधिकांश सांप जहरीले नहीं होते और रिपोर्ट्स के मुताबिक, महज 30 फीसदी सांपों में ही जहर पाया जाता है।

इन सांपों में भी कुछ सांपों के जहर का असर इंसान के दिमाग में होता है और दिमाग सुन्न हो जाता है। वहीं कुछ सांपों के जहर का असर इंसान के खून में होता है, जिससे खून जम जाता है।

आमतौर पर जो लोग नशे के लिए सांपों के जहर का इस्तेमाल करते हैं, वह उस सांप का जहर लेते हैं, जो दिमाग को सुन्न करता है। हालांकि इस जहर की डोज बहुत हल्की रखी जाती है क्योंकि इसका ज्यादा डोज पैरालाइसेस अटैक ला सकता है।

इस जहर के हल्के डोज से इंसान का दिमाग कुछ घंटों के लिए सुन्न हो जाता है। सांपों के जहर से बना नशा, बाकी नशों से बहुत तेज होता है और उसका असर भी खतरनाक हो सकता है। इसकी ज्यादा मात्रा से मौत हो सकती है।

सांप से कटवाना और सांप के जहर का नशा करने में अंतर

कुछ लोग सीधा सांप से कटवाते हैं और कुछ सांप के नशे से बनी चीजें लेते हैं। इसलिए रेव पार्टियों में संपेरों को बुलाया जाता है और लोगों को सांपों से कटवाया जाता है। इसकी कीमत का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है क्योंकि संपेरे मनमाने रुपए चार्ज करते हैं।  

वहीं सांप के जहर की एक बूंद की कीमत लाखों में हो सकती है। ऐसे में लोग सांपों के जहर में कुछ केमिकल्स मिलाकर उसका इस्तेमाल करते हैं। कोबरा का जहर सबसे महंगा बिकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement