Friday, April 26, 2024
Advertisement

बढ़ रहा खौफ! भारत में कोरोना JN.1 वैरिएंट के मामले 500 के पार, सबसे ज्यादा मामले इस राज्य में

ANI के मुताबिक, 2 जनवरी तक भारत के 11 राज्यों से JN.1 वैरिएंट के कुल 511 मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 199 मामले कर्नाटक से सामने आए हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 03, 2024 14:38 IST
कोरोना का खौफ।- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना का खौफ।

कुछ साल पहले देश और दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की आहट ने लोगों में फिर खौफ पैदा कर दिया है। इस बार कोरोना नए वैरिएंट के साथ आया है जिसे JN.1 कहा जा रहा है। बीते कुछ दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में इस वैरिएंट से संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं। ताजा डाटा के मुताबिक, देश में अब कोरोना के JN.1 वैरिएंट से संक्रमण की कुल संख्या 500 के पार चली गई है। आइए जानते हैं किस राज्य में इस वैरिएंट से जुड़े कितने केस मिले हैं।

सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक में

ANI के मुताबिक, 2 जनवरी तक भारत के 11 राज्यों से JN.1 वैरिएंट के कुल 511 मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 199 मामले कर्नाटक से सामने आए हैं। इसके अलावा,  केरल से 148, गोवा से 47, गुजरात से 36, महाराष्ट्र से 32, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 15, राजस्थान से 4, तेलंगाना से 2, ओडिशा से 1 और हरियाणा से 1 मामले मिले हैं। 

602 नए मामले 5 मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 3 जनवरी 2024 को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 602 नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही देश में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 4,440 पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में कोविड के कारण कुल 5 लोगों ने जान गंवाई है। मरने वालों में से 2 केरल, 1 कर्नाटक, 1 पंजाब और 1 तमिलनाडु से है। 

क्या है JN.1 के लक्षण?

महाराष्ट्र टास्कफोर्स के पूर्व सदस्य डॉक्टर राहुल पंडित ने बताया है कि JN.1 वेरिएंट अचानक ही नहीं आया है। अगस्त महीने से ही इसका संक्रमण विदेशों में हो रहा है। उन्होंने बताया कि अभी नया वायरस ओमीक्रोन का ही सब वेरिएंट है और इसके लक्षण पुराने  वायरस जैसे ही हैं। इसमें सर्दी, खांसी, बुखार और दस्त लगना आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि इस वायरस का म्युटेशन प्रोटीन स्पाइक में होता है।

ये भी पढ़ें- तेज हुई करणी सेना अध्यक्ष गोगामेड़ी के हत्या की जांच, NIA ने की 31 जगहों पर छापेमारी

ये भी पढ़ें- आ गई भीमताल में पकड़ी गई बाघिन की DNA रिपोर्ट, हुआ ये बड़ा खुलासा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement