Friday, April 26, 2024
Advertisement

IMD ने दी राहत भरी खबर-अगले 7 दिनों तक No Heatwave, दिल्ली-NCR सहित कई राज्यों में चलेगी धूल भरी आंधी

IMD वैज्ञानिक ने कहा, वातावरण शुष्क है और गर्म वातावरण के कारण मिट्टी ढीली हो गई है, इसलिए 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं सतह से धूल उठा रही हैं और इसे वायुमंडल में फैला रही हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 16, 2023 17:28 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Weather Update: मई का आधा महीना बीत चुका है। देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकांश इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में धूल भरी आंधी चलने से मौसम के मिजाज में बदलावा देखने को मिला है। इसकी वजह से दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। धूल भरी आंधी चलते के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में विजिबिलिटी भी कम दर्ज की जा रही है। 

"उत्तर पश्चिम भारत में अगला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस"

मौसम विभाग ने कहा, "मई के पहले पखवाड़े में हीटवेव की स्थिति वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से कम गंभीर थी, जो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। IMD वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "अगला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अगले 7 दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत में आ रहा है, ऐसे में हम उधर हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।"

"गर्म वातावरण के कारण मिट्टी ढीली हो गई है"

आईएमडी वैज्ञानिक ने आगे बताया, "वातावरण शुष्क है, और गर्म वातावरण के कारण मिट्टी ढीली हो गई है, इसलिए 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं सतह से धूल उठा रही हैं और इसे वायुमंडल में फैला रही हैं।" आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा, "हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली-NCR, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में धूल भरी हवाएं चल रही हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस गुजर चुका है और तेज हवाएं चल रही हैं। इसके अलावा पिछले सप्ताह तापमान काफी अधिक था। ज्यादातर हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर तापमान रहा।"

"4 जून को केरल तट पर पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून"

वही, स्काईमेट ने दावा किया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तिथि से 3 दिन बाद 4 जून को केरल तट पर पहुंचेगा। एजेंसी ने अपने पहले पूर्वानुमान को बरकरार रखते हुए मानसून के दौरान सामान्य से 7 फीसदी यानी 93 फीसदी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मालूम हो कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की शुरुआत मेडिटेरेनियन में होती है। फिर यह मिडल ईस्ट से होते हुए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उसके बाद भारत में आता है। इसके कारण पाकिस्तान में चलने वाली हवाओं का असर राजस्थान के इलाकों में दिखाई दे रहा है। इस वजह से ही दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी में धूल भरी आंधी देखने को मिल रही है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement