Friday, March 29, 2024
Advertisement

Dog Facts: रात में कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते हैं, क्या इंसानों को दुश्मन मानते हैं या कुछ और है वजह

Dog Facts: आप देर रात सफर करते हैं तो आपने देखा होगा कि कुत्ते अचानक से बाइक सवार या कार का पिछा करने लगते हैं। कुत्ते तेजी से भौंकने लगते हैं और कभी ऐसा लगता है कि कुत्तें हमला कर ही देंगे।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 01, 2022 14:52 IST
Dog Facts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dog Facts

Highlights

  • कुत्तों की सुघने की शक्ति काफी तेज होती है
  • कुत्ते सेना से लेकर पुलिस बल में तैनात है
  • कुत्तों का एक क्षेत्र यानी अपना इलाका होता है

Dog Facts: आप देर रात सफर करते हैं तो आपने देखा होगा कि कुत्ते अचानक से बाइक सवार या कार का पीछा करने लगते हैं। कुत्ते तेजी से भौंकने लगते हैं और कभी ऐसा लगता है कि कुत्तें हमला कर ही देंगे। आपने कभी सोचा है कि कुत्ते ऐसा क्यों करते हैं। इसके पिछे एक वैज्ञानिक कारण है जिसके कारण कुत्ते ये काम करते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों कुत्ते करते हैं। 

क्यों करते हैं ऐसा काम 

कुत्तों की सुघने की शक्ति काफी तेज होती है। वो आसानी से सुंघ करके कोई गड़ी या छिपी चीज को बाहर कर देते हैं। इन्हीं कारणों से कुत्ते सेना से लेकर पुलिस बल में तैनात है। ये अपनी काम को पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं। अब आपके मन ये सवाल आ रहा होगा कि कुत्तों कार या बाइक के पीछे भागने क्यों लगते हैं। आपको बता दें कि कुत्तों का एक क्षेत्र यानी अपना इलाका होता है वो तय करते हैं कि ये इलाका हमारा है। इसके बाद वो उस इलाके की सभी गाड़ियों के टायरों पर शौच करते हैं जिसे अपनी इलाकों की गाड़ियों की पहचान कर लेते हैं। जब देर रात उनके इलाकें में किसी अन्य क्षेत्र की वाहनें आती है तो उस पर हमला कर देते हैं। 

कैसे पहचान करते हैं वाहनों की 
आपने देखा होगा कि कुत्तें वाहने के पीछे जब भागते हैं तो वो आमतौर उस इलाके का गाड़ी नहीं होता है। कुत्ते जब किसी कार का पीछा करते हैं तो उसकी टायर को सुंघ लेते हैं जिससे वो पहचान कर लेते हैं कि ये हमारे इलाके की गाड़ी नहीं है। और वो हमला कर देते हैं। ऐसे में जख्मी होने का खतरा बन जाता है। 

कुत्ते जब ऐसे करे तो क्या करें? 
अगर किसी अनजान जगह से आप गुजर रहे हैं उसी दौरान आपको किसी कुत्ते ने दौड़ा दिया तो आप परेशान ना हो। आप सबसे पहले भागना बंद कर देंगे और पैनिक जरा सा भी नहीं होंगे। कुछ देर बाद कुत्ता खुद ही शांत हो जाएगा। अगर आप भागने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में दुर्घटना होने की चांस बढ़ जाते हैं। हाल ही में एनसीआरबी एक रिपोर्ट भी आया है जिसमें बताया गया है कि बाइक दुर्घटना में लगभग 70 हजार से अधिक लोगों ने जान अपनी गंवाई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement