Friday, May 03, 2024
Advertisement

उप-राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान

चुनाव आयोग आज उप-राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा। इसकी घोषणा आजर सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस में होगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 29, 2017 10:48 IST
 Dr Nasim Zaidi- India TV Hindi
Dr Nasim Zaidi

चुनाव आयोग आज उप-राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा। इसकी घोषणा आजर सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस में होगी। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, वह दो बार से इस पद पर हैं। 

गौरतलब है कि राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है, इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट खाली हैं।

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर देश में सरगर्मियां चल रही हैं। सत्ताधारी दल की ओर से बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंदो को मैदान में उतारा गया है जबकि विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों नेता अपना नामांकन भर चुके हैं और अब पूरे देश में प्रचार कर रहे हैं।7 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे और 20 जुलाई को मतगणना होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement