1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अमेरिका यात्रा से पहले पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात

अमेरिका यात्रा से पहले पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि हमने अफगानिस्तान की स्थिति पर बातचीत की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 21, 2021 20:22 IST
Narendra Modi, Narendra Modi Emmanuel Macron, Emmanuel Macron, Modi Macron- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बात की।

नई दिल्ली: अपनी अमेरिका यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा अफगानिस्तान के हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की तथा वहां की स्थिति के संदर्भ में आतंकवाद, मादक पदार्थ, अवैध हथियारों और मानव तस्करी के संभावित बढ़ते खतरों पर चिंता जताई। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस साझेदारी की ‘अहम भूमिका’ की समीक्षा भी की। पीएम मोदी ने अपनी इस बातचीत की जानकारी अपने ट्विटर हेंडल के जरिए साझा की है।

‘हमने अफगानिस्तान की स्थिति पर बातचीत की’

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि हमने अफगानिस्तान की स्थिति पर बातचीत की और साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच घनिष्ठ सहयोग पर भी चर्चा की। मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘अपने मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से अफगानिस्तान की स्थिति पर बात की। हिंद-प्रशांत में भारत और फ्रांस के बीच निकट सहयोग के बारे में भी चर्चा की। हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित फ्रांस के साथ अपने सामरिक सहयोग को महत्वपूर्ण स्थान देते हैं।’

दोनों नेताओं की बातचीत पर PMO ने जारी किया बयान
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी एक बयान में कहा गया दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में मानवाधिकार के साथ ही महिलाओं और अल्पसंख्यकों के अधिकार सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। पीएमओ ने कहा, ‘दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मुद्दों के साथ ही अफगानिस्तान के हाल के घटनाक्रमों पर भी चर्चा की। इस संदर्भ में दोनों ने आतंकवाद, मादक पदार्थ, अवैध हथियार और मानव तस्करी के संभावित खतरों पर अपनी चिंताएं साझा की। साथ ही दोनों नेताओं ने वहां मानवाधिकार और महिलाओं व अल्पसंख्यकों के अधिकार सुनिश्चित करने की आवश्यकता जताई।’

दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस साझेदारी की ‘अहम भूमिका’ की समीक्षा की
इस चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा प्रोत्साहित करने में भारत-फ्रांस साझेदारी की ‘अहम भूमिका’ की समीक्षा की। पीएमओ के मुताबिक दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी की भावना के अनुकूल निकट और नियमित परामर्श बनाए रखने पर सहमति जताई।

Click Mania
bigg boss 15