Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल की कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और राहुल से मुलाकात, सीट शेयरिंग पर चर्चा के आसार

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने के लिए 10 राजा जी मार्ग स्थित उनके आवास पर पहुंचे। माना जा रहा है कि दोनों के बीच सीट शेयरिंग पर चर्चा हुई।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 13, 2024 18:48 IST
Mallikarjun kharge, Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : ANI मल्लिकार्जुन खरगे और अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:  आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने उनके 10 राजा जी निवास पहुंचे। केजरीवाल के मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर पहुंचने के थोड़ी देर बाद राहुल गांधी भी वहां पहुंचे। माना जा रहा है कि विपक्षी गठबंधन इंडिया में सीट शेयरिंग को लेकर यह मुलकात हुई। बैठक में राघव चड्ढा और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे।

‘इंडिया’ के नेताओं की एक वर्चुअल बैठक 

इससे पहले विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं की एक वर्चुअल बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में अध्यक्ष बनाए जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम पर आम सहमति बन गयी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। विपक्षी दलों के नेताओं ने गठबंधन के विभिन्न पहलुओं तथा अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए। सूत्रों के मुताबिक, खरगे को ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाने पर आम सहमति बनी। अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।

उधर, इंडिया गठबंधन के संयोजक बनने से जेडीयू अध्यक्ष बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इनकार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, संयोजक पद के लिए नीतीश के इनकार के बाद कुछ दलों ने लालू के नाम का प्रस्ताव दिया, इसपर नीतीश कुमार ने कहा कि अगर ऐसा है तो लालू जी को ही बना दीजिए ना। नीतीश ने कहा कि लालू यादव जी सबसे वरिष्ठ हैं तो  उन्हें गठबंधन का संयोजक क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए गठबंधन का चेयरमैन कांग्रेस के नेता को बनाना चाहिए। मैं संयोजक नहीं बनना चाहता हूं। मैं गठबंधन के बिना भी विपक्ष की एकजुटता के लिए काम करूंगा। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement