Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बीजेपी कोटे के पूर्व मंत्रियों पर नीतीश सरकार ने ठोका भारी जुर्माना, परेशान नेताओं ने बताया 'अनुचित', लिखी चिट्ठी

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने बीजेपी कोटे के पूर्व मंत्रियों पर भारी जुर्माना लगा दिया है। इस जुर्माने से आहत बीजेपी नेताओं ने अब सीएम को चिट्ठी लिखकर इसे गलत बताया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 13, 2023 6:25 IST
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

पटना: 2024 लोकसभा में विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश में जुटे नीतीश कुमार की सरकार ने अब बिहार में बीजेपी कोटे के पूर्व मंत्रियों पर भारी जुर्माना लगा दिया है।  भवन निर्माण विभाग ने राज्य की पिछली राजग सरकार में मंत्री पद संभाल चुके कई भाजपा विधायकों पर तय समय से अधिक समय तक बंगले में रहने के लिए भारी जुर्माना लगाया गया है। जिन पूर्व मंत्रियों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी  (जुर्माना राशि 1.26 लाख रुपये)  पूर्व मंत्रियों- आलोक रंजन (1.67 लाख रुपये), रामसूरत कुमार (90928रुपये), जिबेश कुमार (1.29 लाख रुपये) तथा जनक राम (65922 रुपये) शामिल हैं।

परेशान बीजेपी नेताओं ने सीएम को लिखी चिट्ठी

भवन निर्माण द्वारा जुर्माना लगए जाने पर पूर्व मंत्रियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार भवन निर्माण विभाग के मंत्री अशोक चौधरी और बिहार विधानसभा सचिवालय को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में जुर्माने को ‘अनुचित’ बताया है और छूट के लिए अनुरोध किया। नीतीश कुमार के एनडीए से निकल कर आरजेडी के साथ मिल कर प्रदेश में महागठबंधन की सरकार बनाने के बाद बीजेपी के मंत्रियों को बंगला खाली करने के लिए कहा गया था। बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री रह चुके आलोक रंजन ने कहा, ‘मुझ पर जो 1. 67 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है, वह बिल्कुल अनुचित है। मुझे भवन निर्माण विभाग ने नवंबर 2022 में मंत्री बंगला (33, हार्डिंग रोड) खाली करने के लिए कहा था। लेकिन मुझे विधायक के लिए कोई वैकल्पिक घर उपलब्ध नहीं कराया और मैंने इस संबंध में विभाग को सूचित भी किया था।’

 उन्होंने बताया, ‘जैसे ही मुझे विभाग की ओर से एक नया घर प्रदान किया गया, मैंने तुरंत मंत्री बंगला खाली कर दिया। मेरी ओर से बिना किसी गलती के कुछ दिनों तक मंत्री के बंगले में रहने के लिए जुर्माना अनुचित है। मैंने मुख्यमंत्री और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी से जुर्माना माफ करने का अनुरोध किया है।’ इसी तरह का विचार व्यक्त करते हुए भाजपा नेता रामसूरत राय ने कहा, ‘मुझ पर जो जुर्माना (90928 रुपये) लगाया गया है वह पूरी तरह से अनुचित है। जो वैकल्पिक घर मुझे उपलब्ध कराया गया था वह स्थानांतरण के लिए तैयार नहीं था। इसलिए मुझे मंत्री बंगले (39, हार्डिंग रोड) में ही कुछ दिनों के लिए रहना पड़ा जो मुझे आवंटित किया गया था। मुझ पर या अन्य पूर्व मंत्रियों (भाजपा के) पर लगाया गया जुर्माना माफ किया जाना चाहिए।

मामले को सुलझाने का विकल्प तलाश रहे-भवन निर्माण मंत्री

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी से जब इस संबंध में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘मुझे इस संबंध में आलोक रंजन समेत भाजपा नेताओं एवं पूर्व मंत्रियों से पत्र मिला है, हम मामले को देख रहे हैं और इसे सुलझाने का विकल्प तलाश रहे हैं। पहले मैं इस मामले में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर लूं, इस मुद्दे पर अन्य संबंधित विभागों के साथ भी चर्चा की जाएगी।’ (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement