Friday, May 10, 2024
Advertisement

Congress Allegation on EC: अशोक गहलोत ने लगाया चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर बड़ा आरोप, जानें क्या है मामला

Congress Allegation on EC: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्वाचन आयोग पर ही सीधे सवाल खड़ा कर दिया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश व गुजरात के विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम अलग-अलग रखे जाने को लेकर इलेक्शन कमीशन पर आरोप लगाया है।

Reported By : Sachin Tripathi Edited By : Akash Mishra Published on: October 17, 2022 18:09 IST
Rajasthan CM Ashok Gehlot(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Rajasthan CM Ashok Gehlot(File Photo)

Highlights

  • "ये बिना पीएम मोदी, अमित शाह के इशारे के संभव नहीं"
  • "अगर निर्वाचन आयोग इशारे पर चलेगा तो निष्पक्ष चुनाव कैसे होंगे"
  • "पूरे देश में कई मनीष सिसोदिया बन गए"

Congress Allegation on EC: निर्वाचन आयोग द्वारा हिमाचल प्रदेश व गुजरात के विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम अलग-अलग रखे जाने को लेकर कांग्रेस ने आयोग को ही कठघरे में खड़ा कर दिया है। चुनाव आयोग पर सीधे यह आरोप लगाने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं।

गहलोत ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने केवल हिमाचल प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है, जिससे उसकी साख पर धक्का लग रहा है। मैं चाहूंगा कि आयोग पूरे देशवासियों को विश्वास में ले और बताए कि किन कारणों से आपने केवल हिमाचल में चुनाव कार्यक्रम घोषित किया है। वोटों की गिनती साथ होगी लेकिन मतदान आप अलग अलग करवा रहे हैं, क्या सुविधा आप भाजपा को देना चाहते हैं। ये बताओ।’’ गहलोत ने कहा, ‘‘हमारा आरोप है कि ये बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह जी के इशारे के बिना संभव नहीं था। अगर निर्वाचन आयोग उनके इशारे पर चलेगा तो निष्पक्ष चुनाव कैसे होंगे। 

सिसोदिया पर सीबीआइ की कार्रवाई पर सवाल

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ के सवाल पर गहलोत ने कहा, 'केवल मनीष सिसोदिया की बात क्यों करें। पूरे देश में कई मनीष सिसोदिया बन गए हैं जहां तमाम जगह पर आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई के छापे पड़ रहे हैं। हमारे यहां राजीनितक संकट (2020) के समय मेरे भाई के घर पर सीबीआई चली गई, ये जो डरा धमकाकर देश में राजनीति कर रहे हैं बहुत खतरनाक मोड़ पर देश चल रहा है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इसलिए है कि भाजपा की ये तमाम हरकतें बंद होनी चाहिए। 

अप्रत्यक्ष रूप से पायलट पर भी निशाना

अशोक गहलोत ने अप्रत्यक्ष रूप में अपने विरोधी सचिन पायलट पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कांग्रेस में कम उम्र में बड़े पद पाने वाले नेताओं को लेकर यह हमला किया है। उनका कहना है कि जिनको कम उम्र में मौका मिल गया। वही कांग्रेस छोड़ रहे हैं। बताइए आप मैं उप मंत्री बना था इंदिरा जी के साथ में। जबकि ज्योतिरादित्य, आरपीएन सिंह जैसे नेताओं को सीधे राज्य मंत्री बनाया गया, अच्छे-अच्छे विभाग दिए गए, उसके बाद में भी छोड़कर चले गए पार्टी को, इससे बड़ा अवसरवाद क्या हो सकता है?

'अब कोई पार्टी छोड़ेगा तो हजार बार सोचेगा'

नौजवानों को सब्र करने की नसीहत देते हुए गहलोत ने कहा, ‘‘तो ये युवा पीढ़ी जो है उनका हम सम्मान करते हैं। सब्र करना चाहिए नौजवानों को, कभी मौका, अच्छे दिन आएंगे, इनके दिन भी अच्छे आएंगे। मगर बिना रगड़ाई के मौका मिलेगा तो ये भागेगें। उन्होंने कहा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद में मैं समझता हूं कि अब कोई पार्टी छोड़ेगा तो हजार बार सोचकर छोड़ेगा। गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खरगे की जीत का भरोसा जताया और कहा कि अनुभव का कोई विकल्प नहीं होता। उन्होंने कहा कि खड़गे साब बहुत भारी बहुमत से जीतेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement