Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Congress President Election: गुप्त मतदान होगा, पता नहीं चल सकता कि किसने किसे वोट दिया

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होना है और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर उम्मीदवार हैं। मतदान के बाद उम्मीदवारों की एजेंट की मौजूदगी में मतपेटियों को सीलबंद किया जाएगा और फिर संबंधित राज्यों के निर्वाचन अधिकारी इन पेटियों को लेकर कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 12, 2022 18:44 IST
Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor

Highlights

  • शीर्ष पद के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे मैदान में हैं
  • मतगणना से पहले मिक्स किए जाएंगे बैलेट पेपर
  • 17 अक्टूबर को वोटिंग, 19 अक्टूबर को मतगणना

Congress President Election: कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (CEA) के अध्यक्ष ने मतदाताओं के पहचाने जाने की आशंकाओं को दूर करते हुए बुधवार को पार्टी के 17 अक्टूबर को होने वाले अध्यक्ष पद चुनाव में मतपत्र (बैलेट पेपर) की गोपनीयता का आश्वासन दिया। मतगणना तक मतदान के लिए मानक प्रोटोकॉल जारी करते हुए मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कागजों पर कोई नंबरिंग नहीं है और केवल विवरण के साथ काउंटरफॉइल चुनाव प्राधिकरण के पास रखा जाएगा जबकि मतपेटियों को चुनाव एजेंटों के सामने सील कर दिया जाएगा। मतगणना से पहले, सभी मतपत्रों को मिलाया जाएगा ताकि किसी को पता न चले कि उम्मीदवार को किसी विशेष राज्य से कितने वोट मिले हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में गुप्त मतदान

मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में गुप्त मतदान होगा और यह पता नहीं लगाया जा सकता कि किसने किसे वोट दिया और किस राज्य से किसी उम्मीदवार को कितने वोट मिले। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव प्राधिकरण ने यह सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास किया है कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर हो।

Ballot Box

Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
Ballot Box

थरूर और खड़गे मैदान में
उन्होंने कहा कि उन्हें एक शिकायत मिली है जिसके बाद उन्होंने सभी प्रक्रिया साफ कर दी है। शीर्ष पद के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे मैदान में हैं। सीईए ने कहा है कि सभी राज्यों में 67 बूथ बनाए गए हैं। AICC में भी एक बूथ होगा, खासकर सभी वरिष्ठ नेताओं, कार्य समिति के सदस्यों और उन सभी लोगों के लिए जिनके पहचान पत्र अलग राज्य से हैं लेकिन दिल्ली में रह रहे हैं।

राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाले अन्य लोगों के लिए एक कैंप बूथ स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा- उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार की प्रक्रिया शनिवार से आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है, हालांकि उन्होंने पहले ही अभियान शुरू कर दिया है।

17 अक्टूबर को वोटिंग, 19 अक्टूबर को मतगणना
चुनाव 17 अक्टूबर को हर राज्य की राजधानी में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा। मतदान गुप्त मतदान के तहत होगा। सभी बैलेट बॉक्स AICC  मुख्यालय में लाए जाएंगे। 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और मतगणना समाप्त होते ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement