Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

भाजपा ने जारी की 14वीं लिस्ट, लद्दाख से जामयांग सेरिंग नामग्याल को नहीं मिला टिकट

भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तहत उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है और लद्दाख से वर्तमान सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है। पार्टी ने वकील से नेता बने ताशी ग्यालसन को नया उम्मीदवार घोषित किया है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: April 23, 2024 20:34 IST
जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट कटा।- India TV Hindi
Image Source : PTI जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट कटा।

लोकसभा चुनाव 2024 के तहत दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी दलों ने तैयारियों को तेज कर दिया है। विभिन्न राजनीतिक दल अब भी अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की 14वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने केवल केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की सीट से उम्मीदवार का ऐलान किया है। पार्टी ने लद्दाख से वर्तमान सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है और ताशी ग्यालसन को नया उम्मीदवार घोषित किया है।

कौन हैं ताशी ग्यालसन?

ताशी ग्यालसन वकील हैं और उन्होंने बाद में राजनीति का रुख किया है। उनके X बायो के अनुसार, वह लेह में लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन/सीईसी हैं। इसके साथ ही उन्हें यहां कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी मिला हुआ है। इस सीट पर ताशी का मुकाबला कांग्रेस नेता और INDI अलायंस के उम्मीदवार नवांग रिगजिन जोरा से होगा। 

ताशी ग्यालसन।

Image Source : SOCIAL MEDIA
ताशी ग्यालसन।

370 पर भाषण को लेकर पॉपुलर हुए थे नामग्याल

जामयांग त्सेरिंग नामग्याल साल 2019 में लद्दाख सीट से भाजपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीते थे। जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से 370 को खत्म किया और लद्दाख को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाया था तब संसद में नामग्याल ने विपक्षी दलों पर भड़कते हुए भाषण दिया था। इस भाषण में उन्होंने जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के इतिहास, वर्तमान हालात समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष पर बड़ा हमला किया था। 

लद्दाख में कब है चुनाव?

चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन कुल 7 चरणों में किया जा रहा है। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को समाप्त हो चुका है और दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को आयोजित होगा। वहीं, लद्दाख की सीट पर चुनाव का आयोजन पांचवें चरण में 20 मई, 2024 को होगा। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 'मुसलमानों' को लेकर कांग्रेस पर क्यों कसा तंज? कांग्रेस पार्टी के इस ट्रैक रिकॉर्ड में ही छिपा है इसका जवाब


पहली बार आम आदमी पार्टी को वोट देंगे सोनिया और राहुल, जानें क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement