Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BSP ने बनाया खास प्लान, भाजपा को सकता है बड़ा नुकसान

बसपा अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 'ठाकुर अजय सिंह बिष्ट, उत्तराखंड वाले' के रूप में संबोधित कर रही है। यह विचार इस तथ्य को रेखांकित करने के लिए है कि वह राज्य से संबंधित नहीं है और एक 'बाहरी व्यक्ति' हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 23, 2020 19:12 IST
BSP Mayawati strategy for uttar pradesh elections  । यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BSP ने बनाया खास प्ल- India TV Hindi
Image Source : PTI BSP Mayawati strategy for uttar pradesh elections  । यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BSP ने बनाया खास प्लान, भाजपा को सकता है बड़ा नुकसान

लखनऊ. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अब उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर सदस्यता अभियान चलाने पर फोकस कर रही है। 2022 के विधानसभा चुनाव में बमुश्किल डेढ़ साल रह गए हैं, ऐसे में पार्टी ने अपने सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले को रिवाइव किया है और ब्राह्मणों को बड़े पैमाने पर लुभा रही है। पार्टी के नेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि प्रत्येक जिले में प्रत्येक समुदाय के कम से कम 1,000 व्यक्तियों को सदस्य के रूप में नामांकित किया जाए।

पढ़ें- किस इरादे से भारतीय क्षेत्र में आया था चीनी सैनिक? सेना ने बरामद किया ये सामान

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, "पार्टी अपने आधार को बड़ा बनाना चाहती है और सभी प्रमुख समुदायों को शामिल करना चाहती है। हम विधानसभा चुनावों के लिए एक आक्रामक अभियान शुरू करेंगे और मुद्दे जाति-विशेष के बजाय आम आदमी से संबंधित होंगे।"

पढ़ें- सीएम योगी आदित्यनाथ ने 3,313 सहायक शिक्षकों को दिए नियुक्तिपत्र

मायावती के शासन के दौरान जो कानून-व्यवस्था की स्थिति थी, पार्टी के लिए यह एक बड़ा चुनावी मुद्दा कानून और व्यवस्था की स्थिति होगी और पार्टी के नेता मौजूदा हालातों की उससे तुलना करेंगे। पार्टी अभियान उस तरीके पर भी फोकस करेगी जिसमें सरकार ब्राह्मणों, दलितों, ओबीसी और यहां तक कि अल्पसंख्यकों को निशान बना रही है।

पढ़ें- 'तब तो घर में बंद थे, अब वोट मांगने निकले'

बसपा पिछले कुछ हफ्तों से पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा संबोधित किए जाने वाले 'ब्राह्मण संवाद' आयोजित कर रही है। यह कदम ब्राह्मणों को लुभाने के लिए बनाया गया है, जो कथित तौर पर भाजपा से असंतुष्ट हैं।

पढ़ें- भाजपा नेता शहनवाज हुसैन कोरोना संक्रमित, बिहार चुनाव में कर रहे थे प्रचार

दिलचस्प बात यह है कि बसपा अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 'ठाकुर अजय सिंह बिष्ट, उत्तराखंड वाले' के रूप में संबोधित कर रही है। यह विचार इस तथ्य को रेखांकित करने के लिए है कि वह राज्य से संबंधित नहीं है और एक 'बाहरी व्यक्ति' हैं। इसके अलावा, बसपा भी ठाकुर-ब्राह्मण दरार को चौड़ा चाहती है और अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहती है। (IANS)

पढ़ें- BJP को एक और झटका! अब NDA से अलग हुआ ये दल

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement