Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कोरोना पर UP से आई अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, 11 महीने बाद राहत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई है। मार्च 2020 के बाद बीते 11 महीनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य में संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 09, 2021 19:39 IST
कोरोना पर UP से आई अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, 11 महीने बाद बड़ी राहत- India TV Hindi
कोरोना पर UP से आई अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, 11 महीने बाद बड़ी राहत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई है। मार्च 2020 के बाद बीते 11 महीनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य में संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में बीते 24 घंटे में संक्रमण से किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

इतना ही नहीं, बीते 24 घंटे में राज्य के 37 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिला। अमित मोहन प्रसाद ने ही इसकी भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 113 नए मामले सामने आए हैं। ये 113 मामले 38 जनपदों से आए हैं जबकि 37 जनपद ऐसे हैं जहां से संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है।"

गौरतलब है कि प्रदेश में बड़े स्तर पर कोरोना वायरस की जांच की जा रही है। राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कल (सोमवार) प्रदेश में 1,15,808 सैंपल की जांच की गई है। 

उन्होंने कोरोना टीके लगाए जाने पर भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो हमारे स्वास्थ्यकर्मी छूट गए हैं, उनके लिए 15 फरवरी को वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम आयोजित होगा। फ्रंट लाइन वर्कर्स की अगली वैक्सीन की डोज 11, 12 और 18 फरवरी को लगेगी।

देश में क्या है स्थिति?

पूरे देश की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 33 राज्यों में कोरोना संक्रमण के 5,000 से भी कम सक्रिय मामले रह गए हैं। 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोई भी मृत्यु दर्ज़ नहीं की गई है। 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां पिछले 3 हफ्तों में कोई भी मृत्यु नहीं हुई है।

राजेश भूषण ने बताया कि अभी भी दो राज्य केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 71% मामले हैं। केरल में 45% सक्रिय मामले हैं, महाराष्ट्र में 25%, कर्नाटक में 4%, पश्चिम बंगाल में 3%, तमिलनाडु में 3% हैं।

उन्होंने बताया कि इस वक्त तक 63,10,194  स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है। दूसरा डोज हम 13 फरवरी से देना शूरू करेंगे। कोविड संक्रमण के मामलों की संख्या घटकर 1,50,000 से भी कम हो गई है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement