Sunday, April 28, 2024
Advertisement

योगी ने कहा, पटेल की जिन्ना से तुलना करने वाली पार्टी से सतर्क रहना चाहिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में चल रही विकास योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थो पर उत्पाद शुल्क हटाये जाने की प्रशंसा की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2021 18:16 IST
Yogi Adityanath, Yogi Adityanath Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav Jinnah, Yogi Adityanath Jinnah- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरदार पटेल की मोहम्मद अली जिन्ना से तुलना करने वाली पार्टी से सतर्क रहना चाहिए।

औरैया: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सरदार पटेल की तुलना पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना से करने वाले राजनीतिक दल को आडे़ हाथों लेते हुए लोगों को ऐसे दलों से सर्तक रहने की अपील की। योगी ने कहा कि एक (पटेल) देश को जोड़ने वाला था तो दूसरा (जिन्ना) देश को तोड़ने वाला था। उन्होंने कहा कि आज अगर माफिया के ऊपर बुलडोजर चल रहा है तो माफिया के शरणदाताओं पर भी एक दिन जरूर चलेगा।

औरैया में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एवं विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर कहा कि 'एक दल के नेता ने पिछले दिनों एक वक्तव्य जारी किया था और भारत की अखंडता के प्रतीक सरदार पटेल की तुलना देश को तोड़ने वाले जिन्ना से करने का प्रयास किया था, इस प्रकार के शर्मनाक और निंदनीय बयानों को पूरे प्रदेश को खारिज करना चाहिये।

गौरतलब है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को हरदोई में एक भाषण में कहा था, 'सरदार वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और (मोहम्मद अली) जिन्ना ने पढ़ाई की और बैरिस्टर बने तथा भारत की आजादी के लिए किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटे।’ अखिलेश के इस बयान पर जवाब देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक सरदार पटेल देश को जोड़ने वाले थे और भारत की एकता अखंडता के प्रतीक हैं, भारत की 563 से अधिक रियासतों को भारत गणराज्य का हिस्सा बनाने का श्रेय अगर किसी एक महापुरूष को जाता हैं तो वह लौहपुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल को जाता है।

योगी ने कहा कि वहीं दूसरी तरफ जिन्ना भारत को तोड़ने वाले थे। उन्होंने कहा, 'आज जिन्ना और सरदार पटेल की तुलना करने का प्रयास हो रहा है, हमें ऐसे तत्वों के मंसूबो को समझना होगा। सरदार पटेल देश को जोड़ने वाले थे और जिन्ना देश को तोड़ने वाले थे। दोनो समकक्ष नहीं हो सकते, सरदार पटेल राष्ट्रनायक हैं लेकिन जिन्ना भारत की एकता को खंडित करने वाले हैं। जो लोग यह तुलना करने का प्रयास कर रहे हैं हमें उनसे सतर्क रहना होगा।'

योगी ने कहा कि 'आज प्रदेश बदल रहा है प्रदेश की छवि बदली है पहले पेशेवर अपराधी और माफिया, गरीब का व्यापारी का, बेटियों और बहनो का जीना हराम कर देते थे और अगर माफिया के ऊपर बुलडोजर चल रहा है तो माफिया के शरणदाताओं पर भी जरूर चलेगा।' मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहले पर्व एवं त्योहार आते ही दंगे शुरू हो जाते थे, आस्था पर भी कुठराघात होता था, छोटे बड़े सभी व्यापारियों की कमाई भी लुट जाती थी। उन्होंने कहा कि यहीं नही आमजन की आस्था पर प्रहार तो होता ही था झूठे मुकदमे सामान्य नागिरकों पर लादकर उन्हें जेल में बंद कर दिया जाता था।

योगी ने कहा, 'आपने पिछले 4.5 वर्ष में देखा होगा कि प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ और जिसने दंगा करने का प्रयास किया, उनको दो टूक बता दिया गया है। दंगा करना छोड़ दो, आस्था के साथ खिलवाड़ करना छोड़ दो और अगर करोगे तो ब्याज सहित वसूली भी होगी।' योगी ने कहा कि 'संवेदनशील सरकार बिना भेदभाव के काम करती है, विकास योजनाओं में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है और सबको समान रूप से लाभ दे रही है। लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं करती है।' मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चल रही विकास योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थो पर उत्पाद शुल्क हटाये जाने की प्रशंसा की।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement