ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा 1000 से अधिक उपचाराधीन कोविड मरीजों वाला UP का पहला जिला, पाबंदियां और सख्त होंगी

नोएडा 1000 से अधिक उपचाराधीन कोविड मरीजों वाला UP का पहला जिला, पाबंदियां और सख्त होंगी

510 नए मामलों के साथ ही नोएडा में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,110 हो गई है। जिलाधिकारी एनलवाई सुहास ने बताया, हाल में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़े हैं। आज गौतमबुद्धनगर जिले में उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक हजार के पार हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 05, 2022 21:13 IST
नोएडा 1000 से अधिक...- India TV Hindi
Image Source : PTI नोएडा 1000 से अधिक उपचाराधीन कोविड मरीजों वाला UP का पहला जिला, पाबंदियां और सख्त होंगी

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर जिले में बुधवार को कोविड-19 के 510 नए मामले सामने आए जिसके बाद यह उत्तर प्रदेश का पहला जिला बन गया है जहां पर उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक हजार को पार कर गई है। इसी के साथ राज्य सरकार द्वारा तय नियमों के अनुरूप बृहस्पतिवार से यहां पाबंदियां और सख्त की जाएंगी। वहीं, जिले में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है, हालांकि यह मरीज अब स्वस्थ हो चुका है। इसके संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों के साथ ही जिले में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,110 हो गई है। जिलाधिकारी एनलवाई सुहास ने बताया, ‘‘हाल में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़े हैं। आज गौतमबुद्धनगर जिले में उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक हजार के पार हो गई है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित पाबंदी (एक हजार से अधिक सक्रिय मामले होने पर) बृहस्पतिवार से यहां लागू होगी।’’ उन्होंने बताया कि रात का कर्फ्यू अब रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बजाय रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लागू होगा। सुहास ने बताया कि ‘मास्क नहीं तो खरीददारी नहीं’ नियम को सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।’’

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक जिले में अबतक कोविड-19 के 64,651 मामले आ चुके हैं जिनमें से 468 लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को जिले में ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि की गई, लेकिन मरीज अब संक्रमण मुक्त हो चुका है और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा के अनुसार ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला मरीज हरियाणा की एक कंपनी में काम करता है और नोएडा सेक्टर 137 की सोसाइटी में रहता है। उन्होंने बताया कि 21 दिसंबर को मरीज के संक्रमित होने की पुष्टि हुई और 28 दिसंबर को उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। उन्होंने बताया कि मरीज के नमूने को आनुवंशिकी अनुक्रमण के लिए भेजा गया जिसमें उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 11,500 लोग विदेश की यात्रा करके लौटे हैं, जिनमें से 2800 लोग उच्च खतरे वाले देशों से आए हैं।

डॉ. शर्मा ने बताया कि विदेश से आए 800 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं जिनमें से अबतक 15 संक्रमित मिले हैं। जिलाधिकारी सुहास ने बताया कि इस समय कोई भी मरीज आईसीयू में भर्ती नहीं हैं और 400 मरीजों को कोविड अस्पताल के पृथक-वास में रखा गया है जिनमें कुछ विदेश से लौटे लोग हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

elections-2022