Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

'किसने कहा रामचरितमानस धार्मिक ग्रंथ है? तुलसीदास ने तो नहीं कहा', जानिए सपा के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य और क्या बोले

स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस के कुछ हिस्सों पर यह कहते हुए पाबंदी लगाने की मांग की थी कि उससे समाज के एक बड़े तबके का जाति, वर्ण और वर्ग के आधार पर अपमान होता है। रामचरितमानस पर विवादित बयान देने के बाद लखनऊ में एफआईआर दर्ज कराई गई।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 29, 2023 17:06 IST
स्वामी प्रसाद मौर्य- India TV Hindi
Image Source : FILE स्वामी प्रसाद मौर्य

रामचरित मानस पर छिड़ा वाकयुद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। समाजवादी पार्टी के महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य लगातार एक के बाद एक विवादित बयान देकर चर्चा में बने हुए हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने रामचरित मानस को पिछड़ों और दलितों को अपमानित करने वाला ग्रंथ कहा था। अब इसके बाद उन्होंने इसके धार्मिक ग्रंथ होने पर ही सवालिया निशान लगा दिया है। 

स्वामी प्रसाद मौर्य ने सवालिया लहजे में कहा कि किसने कहा है कि रामचरित मानस एक धार्मिक ग्रंथ है? उन्होंने कहा, "गाली कभी धर्म का हिस्सा नहीं हो सकता। अपमान करना किसी धर्म का उद्देश्य नहीं होता। जिन पाखंडियों ने धर्म के नाम पर पिछड़ो, महिलाओं को अपमानित किया, नीच कहा, वो अधर्मी हैं। किसने कहा रामचरितमानस धार्मिक ग्रंथ है? तुलसीदास ने तो नहीं कहा।"

वहीं स्वामी प्रसाद मौर्य पर हमला बोलते हुए यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि रामचरित मानस पर टिपण्णी करके स्वामी प्रसाद अपनी छोटी मानसिकता को दर्शा रहे हैं। उन्होंने कहा, "सपा के कार्यकाल में माताओं-बहनों की इज़्ज़त आबरू कभी सुरक्षित नहीं रही, अब स्वामी प्रसाद मौर्य ऐसे बयान देकर कौनसी दुहाई देना चाहते हैं ? रामचरितमानस महाकाव्य है उसपर टिपण्णी करना उनकी छोटी मानसिकता को दर्शाता है।" 

धर्मगुरुओं को क्यों न आतंकवादी, शैतान समझा जाए- मौर्य

वहीं इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने धर्मगुरुओं पर भी हमला बोला था। उन्होंने धर्मगुरुओं पर निशाना साधते हुए कहा, "अगर किसी और धर्म का व्यक्ति किसी की गर्दन काटने या जीभ काटने का बयान देता तो यही धर्मगुरु संत-महंत उसे आतंकवादी कह देते हैं, लेकिन आज ये लोग मेरे सिर काटने, जीभ काटने की बात कर रहे हैं तो क्या मैं इन्हें शैतान, जल्लाद, आतंकी न समझूं।"

 

ये भी पढ़ें - 

 

ASI ने क्यों चलाई थी स्वास्थ्य मंत्री नब दास पर गोली? हमलावर गोपाल दास की पत्नी ने बताई वजह

पुलिस से भागते वक्त गो-तस्कर की गाड़ी टैम्पो से टकराई, मौत के बाद हुआ हंगामा

 

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement