Monday, May 06, 2024
Advertisement

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने एक और सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शनिवार को यहां सचिवालय से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कल्लाकुरिची जिले में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 04, 2020 18:09 IST
tamil nadu chief minister lays foundation stone for another...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE tamil nadu chief minister lays foundation stone for another government medical college

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शनिवार को यहां सचिवालय से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कल्लाकुरिची जिले में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। नवगठित जिले के सिरुवंगुर गांव में 381.76 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक विल्लुपुरम से करीब 55 किलोमीटर दूर इस मेडिकल कॉलेज को लगभग 8.328 हेक्टेयर के परिसर में स्थापित किया जाएगा और इसके लिए प्रशासन ने 381.76 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

उल्लेखनीय है कि हाल में मुख्यमंत्री ने रामनाथपुरम, विरुद्धनगर, डिंडीगुल, तिरुपुर, नमक्कल, नागपट्टनम, कृष्णागिरी और तिरुवल्लुर जिले में आठ सरकारी मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी थी। पिछले साल तमिलनाडु सरकार ने केंद्र से 11 नये मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए अनुमति ली थी और जिनमें से आठ जिलों और कल्लाकुरिची में नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए आधारशिला रखी गई है। नीलगिरि और अरियालुर दो अन्य जिले हैं जहां पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति ली गई है।

वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सभी 11 सरकारी मेडिकल कॉलेज अगले शैक्षणिक सत्र से कार्य करना प्रारंभ कर देंगे और इस साल के अंत तक इन कॉलेजों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा पूरी किए जाने की उम्मीद हैं। इनमें एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीटों के बारे में उन्होंने बताया कि इन 11 नये संस्थानों में कुल 1,650 सीटें (150 सीट प्रति कॉलेज) सृजित होंगी। मौजूदा समय में तमिलनाडु में एमबीबीएस की 5500 सीटें है जिनमें से 3600 सीटें सरकारी संस्थानों में और 1900 निजी संस्थानों में हैं।

नये कॉलेजों की सीटों को मिलकार राज्य में कुल एमबीबीएस सीटों की संख्या 7,200 हो जाएंगी। कल्लाकुरिची में स्थापित होने वाले मेडिकल कॉलेज पर आने वाली करीब 381 करोड़ रुपये की लागत में से 195 करोड़ रुपये केंद्र जबकि 186.

76 करोड़ रुपये राज्य सरकार वहन करेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement