Friday, March 29, 2024
Advertisement

आजकल महिलाओं में फैल रही है ये बड़ी बीमारी, यह है लक्षण

जानें फाइब्रोमायल्जिया के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, परीक्षण और परहेज के बारे में। फाइब्रोमायल्जिया एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण पूरे शरीर में दर्द और थकान महसूस होती रहती है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 02, 2018 9:12 IST
health care  tips- India TV Hindi
health care  tips

नई दिल्ली: जानें फाइब्रोमायल्जिया के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, परीक्षण और परहेज के बारे में। फाइब्रोमायल्जिया एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण पूरे शरीर में दर्द और थकान महसूस होती रहती है। 

 

फाइब्रोमायल्जिया क्या है

फाइब्रोमायल्जिया एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण पूरे शरीर में दर्द और थकान महसूस होती रहती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार 5मिलियन युवाओं में जिसमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं, फाइब्रोमायल्जिया के शिकार है। फाइब्रोमायल्जिया के लक्षणों के पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि वे अन्य बीमारियों के जैसे ही लगते हैं।। इसका उपचार भी कठिन होता है। फाइब्रोमायल्जिया को रोकने के लिए कुछ आहार उपयोगी होते हैं, जो इसे बढ़ने से रोकते हैं। इस बारें में विस्तार से जानने के लिए स्लाइडशो को पढ़ें। 

कुछ शोधों के अनुसार शाकाहारी आहार फाइब्रोमायल्जिया को प्रभावित करता है। शोधों मे पाया गया है कि शाकाहारी भोजन जिसमें भरपूर मात्रा में 
एंटीआक्सीडेंट्स शामिल हों उनका सेवन करें, इससे मरीज को राहत मिलती है। बीएमसी पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा की एक शोध के अनुसार जो लोग कच्चे शाकाहारी भोजन का सेवन करते है, उन्हें दर्द कम होता है। हालांकि इस तरह की डायट सीमित है, सभी लोग इस तरह से नहीं खा पातें। 

फाईब्रोम्यल्गिया एक विकार है कि मांसपेशियों में दर्द और थकान का कारण बनता है। फाईब्रोम्यल्गिया के साथ लोगों " निविदा अंक " शरीर पर है। निविदा अंक गर्दन, कंधे, पीठ, कमर, हाथ, और पैर पर विशिष्ट स्थानों रहे हैं। ये अंक चोट लगी जब दबाव उन पर डाल दिया है।

फाईब्रोम्यल्गिया के साथ लोगों को इस तरह के अन्य लक्षण, हो सकता है
 सोने में समस्या
 सुबह कठोरता
 सिरदर्द
 दर्दनाक माहवारी
 झुनझुनी या हाथ और पैर में सुन्नता
 सोच और स्मृति के साथ कोई समस्या (कभी कभी "फिबरो फोग" कहा जाता है)
  
कोई नहीं जानता कि क्या फाईब्रोम्यल्गिया का कारण बनता है। किसी को भी यह हो सकता है, लेकिन यह मध्यम आयु वर्ग के महिलाओं में सबसे आम है। रुमेटी गठिया और अन्य स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों के साथ लोगों को विशेष रूप से फाईब्रोम्यल्गिया विकास की संभावना है। फाईब्रोम्यल्गिया के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन दवा आप अपने लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं। पर्याप्त नींद हो रही व्यायाम, और अच्छी तरह से खाने को भी मदद मिल सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement