1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रिसर्च: तेज रफ्तार में चलना हृदय रोगियों के लिए है फायदेमंद

रिसर्च: तेज रफ्तार में चलना हृदय रोगियों के लिए है फायदेमंद

आपके चलने की गति आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि एक नए शोध में पता चला है कि हृदय रोगी अगर तेज चलते हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति के जोखिम का कम सामना करना पड़ता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 23, 2018 8:25 IST
heart problem- India TV Hindi
heart problem

नई दिल्ली: आपके चलने की गति आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि एक नए शोध में पता चला है कि हृदय रोगी अगर तेज चलते हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति के जोखिम का कम सामना करना पड़ता है। इटली की यूनिनर्सिटी ऑफ फरेरा की शोधार्थी व अध्ययन की लेखिका कार्लोटा मेरलो ने कहा, "तेज चलने से अस्पताल में भर्ती होने और वहां लंबे समय तक रहने की स्थिति का जोखिम कम होता है।" इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए किए गए अध्ययन में 1,078 उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोगियों को शामिल किया गया था, जिनमें से 85 फीसदी को कोरोनरी हृदय रोग व 15 फीसदी को वाल्व रोग था। 

उन्होंने कहा, "चूंकि कम चलने की गति सीमित गतिशीलता का एक परिचायक है, जो कम शारीरिक गतिविधि से जुड़ा है। इस आधार पर हमारा मानना है कि अध्ययन में शामिल तेज चलने वाले लोग वास्तविक जीवन में भी तेज चलते होंगे।" इनमें से कुल 359 रोगियों की धीमी गति से चलने वालों, 362 की मध्यम व 357 की तेज गति से चलने वालों के रूप में पहचान की गई। निष्कर्ष के अनुसार, धीमी गति से चलने वालों की तुलना में तेजी से चलने वालों को तीन साल में अस्पताल में भर्ती होने की 37 फीसदी कम संभावना देखी गई। 

मेरलो ने कहा, "चहलकदमी वयस्कों में व्यायाम का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। यह निशुल्क और बिनी विशेष प्रशिक्षण के लगभग कहीं भी किया जा सकता है। यहां तक कि छोटे अंतराल में, लेकिन नियमित चहलकदमी के काफी लाभ हैं। हमारे अध्ययन से पता चलता है कि चलने की गति में तेजी आने पर यह लाभ अधिक हो जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment