1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ये काम करने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा होती है लंग्स की समस्या

ये काम करने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा होती है लंग्स की समस्या

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि सफाई का काम न करने वाली महिलाओं के मुकाबले नियमित तौर पर सफाई करने वाली महिलाओं को यह दिक्कत ज्यादा हो सकती है।

Bhasha Bhasha
Published on: February 19, 2018 20:53 IST
lungs problem- India TV Hindi
lungs problem

हेल्थ डेस्क: सफाईकर्मी के तौर पर काम करने वाली महिलाएं या घर पर लगातार क्लीनिंग स्प्रे का इस्तेमाल करने से आपके फेफड़ों में समय के साथ दिक्कत आ सकती है।

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि सफाई का काम न करने वाली महिलाओं के मुकाबले नियमित तौर पर सफाई करने वाली महिलाओं को यह दिक्कत ज्यादा हो सकती है।

नॉर्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्जन के सेसाइल स्वेन्स ने कहा, “इस संबंध में पर्याप्त प्रमाण मिलते हैं कि सफाई में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का दमा की स्थिति पर अल्पकालिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है।”

वैज्ञानिकों ने पाया कि सफाई न करने वाली महिलाओं की तुलना में (9.6 प्रतिशत) उन महिलाओं में दमा की आशंका ज्यादा होती है जो घरों पर सफाई करती हैं (12.3 प्रतिशत) या सफाईकर्मी के तौर पर काम करती हैं (13.7 प्रतिशत)।

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X