Thursday, May 02, 2024
Advertisement

‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने पर विवाद, स्कूल के बाहर छात्र और शिक्षक की पिटाई

पुलिस अधिकारी के अनुसार स्कूल में कुछ मुस्लिम बच्चे भारत माता की जय नहीं बोल रहे थे और कक्षा 12वीं के छात्र भरत सिंह राजपूत (19) ने इसका विरोध किया, जिसके परिणामस्वरुप विवाद हुआ

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: October 13, 2021 15:35 IST
‘भारत माता की जय’ का...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने पर विवाद, स्कूल के बाहर छात्र और शिक्षक की पिटाई

भोपाल। मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले के एक स्कूल में ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को लेकर हुए विवाद में कुछ लोगों ने एक शिक्षक और एक छात्र की कथित तौर पर पिटाई कर दी। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 175 किलोमीटर दूर बड़ौद कस्बे में मंगलवार को हुई इस घटना के बाद करीब 20 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

आगर-मालवा के जिला पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार (एसपी) ने बुधवार को बताया कि आगर-मालवा जिले के बड़ौद कस्बे के एक निजी स्कूल में हिंदू-मुसलमान सहित विभिन्न समुदायों के विद्यार्थी पढ़ते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को लेकर छात्रों के बीच कुछ विवाद हुआ था, लेकिन मामला वहीं शांत हो गया। इसके बाद कुछ छात्रों ने स्कूल के बाहर दूसरे पक्ष के लड़कों की कथित तौर पर पिटाई कर दी।

एक अन्य पुलिस अधिकारी के अनुसार स्कूल में प्रार्थना के बाद विद्यार्थी राष्ट्रगान गाते हैं और इसके अंत में ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ मुस्लिम बच्चे भारत माता की जय नहीं बोल रहे थे और कक्षा 12वीं के छात्र भरत सिंह राजपूत (19) ने इसका विरोध किया, जिसके परिणामस्वरुप विवाद हुआ। अधिकारी ने बताया कि राजपूत ने पुलिस में शिकायत की कि जब वह अन्य छात्रों के साथ मंगलवार को स्कूल से घर लौट रहा था तो उन्हें और एक शिक्षक को रोककर पीटा गया।

प्राथमिकी के अनुसार राजपूत ने दावा किया कि बड़ौद कस्बे के कसाई मोहल्ला इलाके में कुछ मुस्लिम लड़कों और उनके दोस्तों ने उन्हें और अनुसूचित जाति के शिक्षक को रोका। आरोपियों ने उसे और अन्य लोगों को अपशब्द कहे और लाठियों से पीटा। शिकायतकर्ता छात्र ने आरोप लगाया कि जब शिक्षक ने अपने मोबाइल फोन पर घटना का वीडियो बनाना शुरु किया तो आरोपियों ने उन्हें भी लाठियों से मारा और उनका फोन तोड़ दिया।

हालांकि एसपी राकेश सागर ने कहा, ‘‘ इस घटना में क्योंकि सभी शामिल लोग छात्र हैं इसलिए यह कानूनी अपराध की तुलना में उचित परामर्श और मार्गदर्शन का मामला है। स्कूल के शिक्षकों और प्रधानाचार्य को छात्रों को नैतिक शिक्षा देनी चाहिए।’’ एसपी ने कहा, ‘‘ विवाद की शिकायत के बाद मारपीट और दंगा करने के लिए भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और एससी-एसटी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।’’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि राजपूत की शिकायत के बाद मामले में नौ लोगों के खिलाफ नामजद और 8-10 अन्य अज्ञात लोगों की खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है और मामले की जांच के बाद आगे कानूनी कदम उठाए जाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement