Sunday, May 05, 2024
Advertisement

3 साल बाद पाक जेल से छूटा MP का शख्स, परिवार में खुशी की लहर

अनजाने में पड़ोसी देश में प्रवेश करने के बाद जुलाई 2019 से पाकिस्तान की जेल में बंद 35 वर्षीय राजू को पाकिस्तान द्वारा भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने के एक सप्ताह बाद खंडवा पुलिस को सौंप दिया गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 20, 2023 23:34 IST
तीन साल से पाकिस्तान...- India TV Hindi
Image Source : IANS तीन साल से पाकिस्तान की जेल में बंद था राजू

भोपाल: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में रहने वाले एक भील आदिवासी परिवार में सोमवार को वाघा सीमा पर अपने बड़े बेटे राजू लक्ष्मण पिंडारे को पाकर खुशी की लहर दौड़ गई। अनजाने में पड़ोसी देश में प्रवेश करने के बाद जुलाई 2019 से पाकिस्तान की जेल में बंद 35 वर्षीय राजू को पाकिस्तान द्वारा भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने के एक सप्ताह बाद खंडवा पुलिस को सौंप दिया गया।

खंडवा जिला पुलिस की टीम उनके परिवार के दो सदस्यों के साथ, जो शनिवार को अमृतसर के लिए रवाना हुई थी, राजू को दिल्ली के रास्ते भोपाल वापस ला सकती है, जहां से उसे खंडवा में उसके गांव ले जाया जाएगा, जहां ग्रामीण स्वागत के लिए तैयार हैं। न केवल पिंडारे परिवार के लिए, बल्कि पूरे भील समुदाय के लिए होली के रूप में यह क्षण आ गया है।

राजू के पिता पिता लक्ष्मण पिंडारे, जो कुछ दिन पहले तक अपने बेटे को घर वापस लाने के लिए दर-दर भटक रहे थे। उन्होंने कहा, मेरे बेटे की वापसी हम सभी के लिए जल्दी होली लेकर आई है। हमने उसे फिर से देखने की सारी उम्मीदें खो दी थीं। लेकिन भगवान, स्थानीय प्रशासन, पुलिस और मीडिया ने 3 साल से ज्यादा समय के बाद पाकिस्तान की जेल से उसकी वापसी सुनिश्चित की।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के मध्य प्रदेश चरण के दौरान, लक्ष्मण पिंडारे ने मदद लेने के लिए राहुल गांधी से मिलने की कोशिश की, लेकिन वह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से नहीं मिल सके। राजू के छोटे भाई दिलीप पिंडारे ने बताया, हमें चार दिन पहले खंडवा जिला प्रशासन से पाकिस्तान जेल से उनकी रिहाई की सूचना मिली थी। अमृतसर जाने से पहले मैंने राजू से फोन पर बात की थी।

जुलाई 2019 में, पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने पाकिस्तान पंजाब के डेरा गाजी खान जिले से परमाणु सुविधा पर 'जासूसी' करने के आरोप में राजू लक्ष्मण पिंडारे के रूप में पहचाने जाने वाले एक भारतीय को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान ने यह भी दावा किया था कि बलूचिस्तान से डीजी खान जिले में प्रवेश करते समय राजू को गिरफ्तार किया गया था। 14 फरवरी को जेल की सजा पूरी करने के बाद राजू को रिहा कर दिया गया।

इस बीच, राजू की मां बसंता ने कहा कि वह मानसिक रूप से अस्वस्थ था और उसे उसके लापता होने के छह महीने बाद 2019 में कुछ स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से पाकिस्तान में उसकी गिरफ्तारी की जानकारी मिली थी। बसंता ने कहा कि राजू इधर-उधर भटकता रहता था लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि वह पाकिस्तान में कैसे दाखिल हुआ। उसने यह भी कहा कि परिवार गरीब है और उसके बेटे के जासूस होने की कोई संभावना नहीं थी जैसा कि पाकिस्तान के अधिकारियों ने आरोप लगाया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement