1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. प्रधानमंत्री एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का 10 जुलाई को करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का 10 जुलाई को करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

IANS IANS
Published on: July 05, 2020 22:29 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi

रीवा. मध्यप्रदेश के रीवा जिले में एशिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। आधिकारिक तौर पर भोपाल में दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों दिल्ली के दौरे पर हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने नई दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आऱ क़े सिंह से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। चौहान ने केंद्रीय मंत्री को रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पावर प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। पिछले दिल्ली दौरे में प्रधानमंत्री ने इसकी स्वीकृति दे दी है। सौर ऊर्जा पावर प्लांट का लोकार्पण कार्यक्रम 10 जुलाई को होना निश्चित हुआ है।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा दामोदर वैली कॉर्पोरेशन के साथ किए गए बिजली खरीद समझौते को निरस्त किए जाने के कारण पश्चिमी क्षेत्र भार प्रेक्षण केंद्र ने किसी भी प्रकार के अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदा प्रतिबंधित किया हुआ है। उन्होंने आग्रह किया कि यह विषय विद्युत अपीलीय न्यायाधिकरण में विचाराधीन है, इसलिए निर्णय आने तक अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदों के तहत ऊर्जा खरीदी के लिए मान्य किया जाए।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आऱ क़े सिंह ने रीवा अल्ट्रा मैगा परियोजना के कार्यक्रम में शामिल होने की अपनी सहमति देते हुए अन्य विषयों पर हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। प्रधानमंत्री एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का 10 जुलाई को करेंगे लोकार्पण News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment