1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात ने छुआ बैतूल के सैकड़ों आदिवासियों का मन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात ने छुआ बैतूल के सैकड़ों आदिवासियों का मन

देश का मुखिया जब आम जनता से सीधे बात करता है तो बात दिल में उतरती ही है। यही हुआ है मध्य प्रेदेश के आदिवासी इलाकों के उन 47 गांव में जहां लोग अफ़वाहों के चलते कोरोना वैक्सीन लगवाने से कतराते नजर आते थे लेकिन बीते शुक्रवार पीएम मोदी ने इन्हीं आदिवासी गांवों में से एक डुलारिया गांव के लोगों से मन की बात की।

Anurag Amitabh Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: June 28, 2021 17:55 IST
Villagers from MP got vaccinated after they got counselling from PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश का मुखिया जब आम जनता से सीधे बात करता है तो बात दिल में उतरती ही है।

भोपाल: देश का मुखिया जब आम जनता से सीधे बात करता है तो बात दिल में उतरती ही है। यही हुआ है मध्य प्रेदेश के आदिवासी इलाकों के उन 47 गांव में जहां लोग अफ़वाहों के चलते कोरोना वैक्सीन लगवाने से कतराते नजर आते थे लेकिन बीते शुक्रवार पीएम मोदी ने इन्हीं आदिवासी गांवों में से एक डुलारिया गांव के लोगों से मन की बात की। उसका असर डुलारिया गांव के साथ-साथ आसपास के लोगों के मन पर ऐसा हुआ कि वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की भीड़ बढ़ गई। इस गांव में जहां 5 महीनों में सिर्फ तीन लोगों ने जो स्वास्थ्य कर्मी थे वैक्सीन लगवाई थी और मोदी की मन की बात के बाद 2 दिनों में आंकड़ा 180 पहुच गया है।

बैतूल जिले के 1400 गांव में से 47 ऐसे ही गांव थे जहां के लोग अफवाहों के चलते कोरोना वैक्सीन लगवाने से न केवल डरते थे बल्कि स्वास्थ्य कर्मियों समेत तमाम अमले पर हमला करते नजर आते थे। ऐसे में बैतूल जिले के गोंड कोरकु जैसे आदिवासी समुदाय के साथ साथ देश के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले जनता के मन में बसे डर को दूर करने का जिम्मा उठाया देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने।

मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए जुड़े अफवाहों के साये मैं रहकर वैक्सीन न लगवाने वाले एक गांव डुलारिया की जनता से बात की। उन्हें समझया कि वैक्सीन लगवाना क्यों जरूरी है। उसका असर भी देखने को मिला। दो दिनों में डुलारिया गांव में सैकड़ों लोगों की भीड़ वैक्सीन लगवाने के लिए जुटने लगी है।

CEO भीमपुर जनपद पंचायत, कंचन वास्कले ने बताया कि पहले यहां सिर्फ तीन लोगों ने जो स्वास्थ्य कर्मी थे उन्होंने वैक्सीन लगवाया था लेकिन शुक्रवार को जब पीएम मोदी के कार्यक्रम के बाद शनिवार को 127 लोगो ने और रविवार छुट्टी के बाद आज दोपहर 4 बजे तक 50 और लोगो ने वैक्सीन लगवा ली है। उन्होंने बताया कि अब मोदी जी की बात का असर हुआ है।

दरअसल इंडिया टीवी ने बीते दिनों आदिवासी इलाकों में फैली अफवाह के चलते वैक्सीनेशन न होने की खबर को प्रमुखता से दिखाया था जिसके चलते सरकार ने भी इस खबर को संज्ञान में लिया। इंडिया टीवी ने इसी भीमपुर ब्लॉक के उन दो गांव से खबर की थी जो जीरो वैक्सीनेशनेटेड थे। पीएम मोदी से बात करने वाले डुलारिया गांव के राजेश हिरावे ओर किशोरी लाल धुर्वे ने बताया कि पीएम मोदी से बात के बाद कैसे गांव वालों पर फर्क पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर जहां मध्य प्रदेश के 47 आदिवासी गांव में देखा जा रहा है वहीं इसका असर पूरे देश के उन इलाकों पर भी पड़ेगा जहां लोगों के मन में अफवाहों का साया दिखाई दे रहा है। एमपी में अबतक कुल 2 करोड़ 1 लाख 6 हज़ार 995 वैक्सीन डोज़ लगाए जा चुके है। वहां सोमवार को दोपहर 3 बजे तक 3,42,197 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इनमें से 1 करोड़ 77 लाख 25 हज़ार 546 पहला डोज़ है तो वहीं 23 लाख 81 हज़ार 449 को सेकंड डोज़ दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात ने छुआ बैतूल के सैकड़ों आदिवासियों का मन News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X