Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आप क्या कर रही हैं मैडम राष्‍ट्रपति और मैडम गवर्नर? मणिपुर की घटना पर नाराज उद्धव ठाकरे ने पूछा

उद्धव ठाकरे ने कहा, मैं राष्ट्रपति महोदया से अनुरोध करता हूं कि आप एक महिला हैं, इसलिए देश में जो चल रहा है उस पर आपकी क्या भूमिका होगी? ठाकरे ने यही सवाल मणिपुर की राज्यपाल उइके से भी पूछे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 26, 2023 20:58 IST
uddhav thackeray- India TV Hindi
Image Source : PTI उद्धव ठाकरे

मुंबई: मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ जारी हिंसा और अत्याचार पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राज्य की राज्यपाल अनुसुइया उइके को संबोधित करते हुए सवाल उठाए। ठाकरे ने कहा, "एक महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने की एक और घटना अभी सामने आई है... ऐसी घटनाएं पहले भी हुई थीं। दुर्भाग्य से, तब इसे गंभीरता से नहीं लिया गया था। वीडियो सामने आने के बाद ही इन मामलों पर संज्ञान लिया गया और हो सकता है कि ऐसे कई और उदाहरण हैं।” उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा, "देश में महिला राष्ट्रपति और मणिपुर में महिला राज्यपाल हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है।"

'एक महिला के रूप में आप क्या कर रही हैं, राष्ट्रपति महोदया?'

शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष ने कहा, "मैं राष्ट्रपति महोदया से अनुरोध करता हूं कि आप एक महिला हैं, इसलिए देश में जो चल रहा है उस पर आपकी क्या भूमिका होगी? हम अपने देश को भारत माता कहते हैं। अगर उस मां का अपमान किया जा रहा है और ऐसा तमाशा बनाया जा रहा है, तो एक महिला के रूप में आप क्या कर रही हैं, राष्ट्रपति महोदया?" ठाकरे ने यही सवाल मणिपुर की राज्यपाल उइके से भी पूछे, जिन्होंने खुद स्वीकार किया था कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में ऐसी हिंसक घटनाएं कभी नहीं देखीं, जबकि यह मुद्दा फिलहाल संसद में गरमाया हुआ है।

'क्रूरता सहने वाली महिला कारगिल युद्ध के नायक की पत्नी थी'
ठाकरे ने कहा, "तो, आप बस देख रही हैं... यह हैवानियत तीन महीने से चल रही है... आपकी भूमिका क्या है...?'' उन्होंने कहा कि अत्याचार और क्रूरता सहने वाली महिला कारगिल युद्ध के नायक की पत्नी थी, जिससे यह और भी दु:खद हो गया। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर पर बोलने के लिए तैयार नहीं हैं और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही उन्होंने राजस्थान चुनाव के लिए प्रचार शुरू करने से पहले लगभग 36 सेकंड तक बात की। महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम ने केंद्र और भाजपा का जिक्र करते हुए आगाह किया कि मणिपुर भारत का हिस्सा है, लेकिन अब आशंका है कि यह टूट जाएगा। यहां तक कि 'डबल इंजन' सरकार भी बिखर गई है क्योंकि दोनों इंजन फेल हो गए हैं।

'मणिपुर में ईडी या सीबीआई क्यों नहीं भेज रही है सरकार'
बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए ठाकरे ने पूछा, "सरकार मणिपुर में ईडी या सीबीआई क्यों नहीं भेज रही है, क्योंकि इन केंद्रीय एजेंसियों की 'कुछ भी करने', सरकारों को नियंत्रित करने या यहां तक कि निर्वाचित शासन को गिराने की प्रतिष्ठा है...।'' गुरुवार को अपने 62वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सामना समूह के कार्यकारी संपादक सांसद संजय राउत को दिए गए वार्षिक मैराथन मल्टी-मीडिया साक्षात्कार में ठाकरे की तीखी टिप्पणियाँ आईं, जिसकी पहली किस्त बुधवार को प्रकाशित हुई है। (इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement