Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान में बिपरजॉय का कहर, आंधी-तूफान के साथ हो रही बारिश से ट्रेनें-फ्लाइट्स कैंसिल

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर आज राजस्थान में दिख रहा है। तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। कई ट्रेनें और फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 17, 2023 12:53 IST
rajasthan weather- India TV Hindi
Image Source : ANI राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ बारिश

राजस्थान: चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जोधपुर जिलों में शनिवार की सुबह से भारी बारिश हो रही है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। पिछले 24 घंटों में चक्रवात का सबसे अधिक प्रभाव जालौर, सिरोही और बाड़मेर में देखा गया। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए बाड़मेर, जालौर, सिरोही और पाली के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।

ट्रेनें और फ्लाइट्स कैंसिल

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण हो रही बारिश के कारण बाड़मेर से गुजरने वाली 14 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। जबकि उदयपुर से दिल्ली और मुंबई की दो उड़ानें भी रद्द की गई हैं और पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर के 5 गांवों के 5,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बिपरजॉय के प्रभाव से प्रदेश का अधिकांश भाग बादलों से ढका हुआ है। चक्रवात के कारण बस और रेल सेवा पूरी तरह ठप हो गई है।

शुक्रवार की रात चूरू के बीदासर में तीन इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि सिरोही के कई इलाकों में 62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। पिछले 24 घंटों में बाड़मेर के सेडवा और सिरोही के माउंट आबू में 5-5 इंच की अधिकतम बारिश दर्ज की गई तो वहीं जालौर जिले के सांचौर में शुक्रवार रात से रुक-रुक कर बारिश जारी रही, जिससे कई गांवों में बिजली गुल हो गई।

कल तक राजस्थान में दिखेगा चक्रवात का असर

चक्रवात बिपरजॉय शुक्रवार रात राजस्थान पहुंचा। लेकिन इसकी रफ्तार कम हो गई। रविवार तक प्रदेश में इसका असर रहेगा। इससे पहले शुक्रवार को जालौर, बाड़मेर, जोधपुर में बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे भी उखड़ गए।

इसे देखते हुए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान, जिम, पर्यटन स्थल और समर कैंप बंद रखने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को जोधपुर में कुछ स्थानों पर 100 मिमी बारिश होने का अनुमान है।

इनपुट-आइएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement