Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Holi 2024: होली के दिन अपनी राशि अनुसार लगाएं गुलाल-अबीर, जिंदगी में बने रहेंगे खुशियों के रंग

Holi 2024: होली का त्यौहार खुशी, उल्लास और रंगों का होता है। इस दिन हर कोई गुलाल-अबीर में रंगा हुआ नजर आता है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार अगर आप अपने राशिनुसार रंग लगाते हैं तो आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 24, 2024 10:00 IST
Holi 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Holi 2024

Holi 2024: 25 मार्च 2024, सोमवार को रंगों का पर्व होली मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हैं। इसके साथ ही हर घर में तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं। होली के दिन अपनी राशि अनुसार रंगों से होली खेलने से शुभ फलों को प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आपको अपनी राशि के मुताबिक कौनसे रंग का गुलाब-अबीर चुनना चाहिए।

मेष राशि-  

आज आप लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर अपने कुल देवता को हाथ जोड़कर नमस्कार करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पिस्ते से बनी मिठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए दो चुटकी होली की राख और दो लोहे की कील लेकर लाल रंग के कपड़े में बांधकर, अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें।

वृष राशि- 

आज आप अबीर में थोड़ा-सा गुलाल मिलाकर उससे होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद सिल्वर या व्हाइट रंग के कपड़े पहनकर अपने आस-पड़ोस में रहने वाले अपनों से बड़ों को सिर झुककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए बूंदी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर बच्चों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए सात चुटकी होली की राख और सात काजल की डिब्बी लेकर सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान के गल्ले में या अपने ऑफिस की तिजोरी में रख लें।

मिथुन राशि-  

आज आप हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद हरे रंग के कपड़े पहनकर अपने दोस्तों को गले लगाएं। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिए गुंजिया की मिठाई दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए एक मुट्ठी होली की राख और एक चांदी का सिक्का लेकर हरे रंग के कपड़े में बांधकर एक लकड़ी के बक्से में रख दें।

कर्क राशि-  

आज आप हल्के हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद अपने पिता का पैर छूकर आशीर्वाद लें। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए सूझी का हलवा बनाकर, माता दुर्गा को भोग लगाकर मंदिर के बाहर बैठे लोगों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए होली की राख को चांदी के ताबीज में भरवा लें और उस ताबीज को पिस्ता ग्रीन, यानि हल्के हरे रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर लटका दें।

सिंह राशि-  

आज आप ऑरेन्ज गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद ऑरेन्ज रंग के कपड़े पहनकर घर में अपने से छोटों को कुछ न कुछ गिफ्ट करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी मनपसंद मिठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए 5 चुटकी होली की राख और 5 तांबे के सिक्के ऑरेन्ज रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें।

कन्या राशि-  

आज आप गुलाबी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर अपनी माता या अपने से बड़ी महिला के चरण स्पर्श करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरे मूंग का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए 5 चुटकी होली की राख और 2 हल्दी की गांठ गुलाबी रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस की तिजोरी में रख लें।

तुला राशि-  

आज नीले रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद नीले रंग के कपड़े पहनकर अपने पास एक साफ-सुथरे रूमाल में थोड़ा-सा इत्र लगाकर रख लें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए मंदिर में चन्दन की सुगंध वाली धूप जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 21 चुटकी होली की राख और 5 लोहे की कील नीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें।

वृश्चिक राशि-  

आज लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर घर के मंदिर में माथा टेककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध, चावल से बनी खीर का भगवान को भोग लगाकर गरीब बच्चों में बांट दें। वहीं अपने और अपने परिवार के बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए अपने परिवार के पुरुष अपने मस्तक पर और घर की महिलाएं अपने गले पर होली की राख से टीका लगाएं।

धनु राशि-

आज बैंगनी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर घर में अगर बड़ा भाई है तो उनसे, नहीं तो अपने बड़े भाई समान लोगों से गले मिलें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए खोए की मीठाई का भगवान को भाग लगाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपने मस्तक पर होली की राख से तिलक लगाएं ।

मकर राशि-

आज ब्राउन रंग से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद भूरे रंग के कपड़े पहनकर कपूर से पूरे घर में धुआं करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए शाम के समय मंदिर में 5 कपूर के दीपक जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए 7 चुटकी होली की राख और 7 गोमती चक्र बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें।

कुंभ राशि- 

आज केसरीया रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद पीले या केसरीया रंग के कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को स्पर्श करें। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिए आटे को भूनकर पंजीरी बनाएं और उसमें तुलसी की पत्ती डालकर, भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद सबमें बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 11 चुटकी होली का राख, थोड़ी-सी राई और थोड़ा-सा सफेद नमक लेकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें और अपने व्यावसायिक स्थल के मेन गेट पर टांग दें।

मीन राशि- 

आज गोल्डन येलो गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद कुछ मीठा खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए दही से बनी किसी चीज का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए 11 चुटकी होली की राख और 2 पीली धारियों वाली कौड़ियां गोल्डन येलो रंग के कपड़े में बांधकर अपने पैसों वाले स्थान पर रख लें।आज ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष निश्चित ही मजबूत होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Lunar Eclipse 2024: होली पर चंद्र ग्रहण का साया, जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा असर?

Weekly Horoscope: सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा मार्च का आखिरी सप्ताह? जानिए होली के बाद किसके जीवन में आएगा क्या नया मोड़

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement