Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन ये उपाय करने से भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

Mangalwar Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: September 05, 2022 16:59 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: 6 सितंबर को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और मंगलवार का दिन है।दशमी तिथि आज सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर समाप्त हो चुकी है फ़िलहाल एकादशी तिथि चल रही है।जो आज देर रात 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगी।आज सुबह 8 बजकर 16 मिनट से अगली भोर 4 बजकर 50 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला योग है। इसलिए इसे मंगलदायक योग भी कहते हैं। साथ ही नाम के अनुरूप यह भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है।

अगर आप अपनी पारिवारिक समस्याएं दूर करना चाहते है तो आज के दिन आप विष्णु पूजा के समय एक मिट्टी के बर्तन पर हल्दी का टीका लगाकर, उसमें मूंग भरकर रखिये और आज पूरा दिन उसे वहीं पर रखा रहने दीजिये।अगले दिन उस मूंग से भरे बर्तन को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दीजिए।आज ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्याएं दूर होकर खुशियां बरकरार रहेगी।इसके साथ ही अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Pind daan in Gaya: गया जी में ही क्यों किया जाता है पिंडदान? ये है वजह

 

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

 

  1. अगर आप अपनी पराक्रम बढ़ाना चहाते है तो आज के दिन आप श्री विष्णु पूजा के समय भगवान को केसर का तिलक लगाइए।फिर उनके वामन स्वरूप के मंत्र का 11 बार जाप कीजिये।मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ नमो भगवते वामनाय।’आज ऐसा करने से आपका पराक्रम बढ़ेगा।
  2. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर बनाना चाहते है तो आज के दिन आप तुलसी के पौधे में थोड़ा दूध अर्पित करें और दोनों हाथ जोड़कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।आज ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर बनेंगे।
  3. अगर आप शुभ फल और सुख-सौभाग्य की बढ़ोतरीचाहते है तोआज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करके विष्णु गायत्री मंत्र का जाप करें।श्री विष्णु गायत्री मंत्र का 11 बार जाप करे।मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।| आज ऐसा करने से आपको शुभ फल मिलेंगे और आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने सभी कामों में सफलता पाना चाहते है तो आज के दिन आप सुबह के समय स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा-अर्चना करें।फिर केले के पेड़ के पास जाकर उसको प्रणाम करें और उसकी जड़ में पानी डालें।आप ऐसा करने से आपको अपने सभी कामों में सफलता मिलेगी।
  5. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन सुखद बनाना चाहते है तो आज के दिन अच्छे फलों की प्राप्ति के लिये आप भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें।मंत्र है -‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।आज ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा।
  6. अगर आप समाज में अपना वर्चस्व कायम रखना चाहते है तो आज श्री विष्णु पूजा के समय एक मिट्टी के बर्तन में गेहूं भरकर भगवान के सामने रखिये और पूजा के बाद भी आज पूरा दिन उसे वहां रखा रहने दीजिए।कल के दिन उस बर्तन में रखे गेहूं पर कुछ दक्षिणा रखकर, उसे ढक्कर, किसी ब्राह्मण के घर आदर सहित दे आइये।आज ऐसा करने से समाज में आपका वर्चस्व कायम रहेगा।
  7. अगर आप व्यापार में पैसे कमाना चाहते है तो आज के दिन नहा धोकर, साफ कपड़े पहनकर श्री विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं।साथ ही भगवान को लड्डू का भोग लगाएं।भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डूओं को प्रसाद के रूप में छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा प्रसाद ग्रहण करें।आज ऐसा करने से आपको व्यापार में पैसे कमाने के खूब मौके मिलेंगे।
  8. अगर आप चाहते है की आपके और आपके बच्चे के ऊपर श्री हरि की कृपा बनी रहे तो आज के दिन श्री हरि का नाम लेते हुए एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, उसे पानी की सहायता से पीस लें और उससे अपने और अपने बच्चे के माथे पर टीका लगाएं।आज ऐसा करने से आपके और आपके बच्चे के ऊपर श्री हरि की कृपा बनी रहेगी और आप जीवन में लगातार आगे बढ़ते जायेंगे।
  9. अगर आप चाहते है की आपके जीवन में खूब उन्नति हो तो आज के दिन श्री विष्णु के निमित्त व्रत करके, उनके सामने चन्दन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उन्हें पिसी हुई शक्कर मिले दही का भोग लगाएं।साथ ही एकादशी के अगले दिन, यानी कल के दिन मिट्टी के बर्तन में चावल भरकर किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।आज ऐसा करने से आपको जीवन में खूब उन्नति मिलेगी।
  10. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत करना चाहते है तो आज के दिन जौ की रोटी पर थोड़ा मीठा दही रखकर गाय को खिलाएं।अगर जौ न मिले तो गेहूं के आटे की रोटी पर थोड़ा मीठा दही रखकर भी गाय को खिला सकते हैं।आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होगी।
  11. अगर आप अपने बिजनेस की अच्छी ग्रोथ चाहते है तो आज के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं।साथ ही किसी ब्राह्मण को उड़द या चने की दाल दान करें. आज ऐसा करने से आपके बिजनेस की अच्छी ग्रोथ होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Radha Ashtami 2022: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, मनचाहे जीवनसाथी के लिए रखें ये व्रत, जानें मुहूर्त और पूजा विधि

Vastu Tips: भूलकर भी घर में ना लगाएं ये पौधे, छिन जाएगा सुख-चैन, रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement