Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: इस तरह के चेहरे वाले लोगों को गुस्से पर नहीं रहता काबू, जानिए चेहरे के आकार से व्यक्ति का स्वाभाव

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए चेहरे के आकार के आधार पर व्यक्ति का भविष्य।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 12, 2023 11:59 IST
 Samudrik Shastra i- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Samudrik Shastra i

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों का उल्लेख किया गया है जिनके जरिए आपको व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य के बारे में जानने में मदद मिलती है। किसी भी व्यक्ति के हाथ-पैर की बनावट व संरचना के माध्यम से उसके स्वभाव को जान सकते हैं। इसके अलावा इसमें दांतों की बनावट से भी व्यक्ति के भाग्य, धन और जीवन के सुख-दुःख के बारे में जाना जा सकता है। ऐसे में सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए चेहरे के आकार के आधार पर अपना भविष्‍य।  

1. लम्बे वर्गाकार चेहरे वाले

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के चेहरे की आकृति चौड़ाई में सामान्य और लंबाई में अधिक होती है, उन लोगों की महत्वाकांक्षाएं अधिक होती हैं। इनकी मानसिक चेतना का पूर्ण विकास होता है और इनमें अच्छे विचारों का प्रवाह भी बना रहता है ।  साथ ही बता दूं कि वैसे तो ये लोग अपना हर काम बहुत ही सोच-समझकर और परिस्थिति को ध्यान में रखकर ही करते हैं, लेकिन कई बार काम पूरा करने के लिये ये थोड़ी जल्दबाज़ी भी कर देते हैं। बाकी ये उन लोगों में से नहीं होते कि बिना सोचे-समझे या आंखें मूंदकर गड्ढे में कूद जायें, यानी खुद से ही मुसीबतों में फंस जायें। इनका पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर होता है। हालांकि कभी-कभी आलस्य के कारण इनकी योजनाओं में परेशानी भी खड़ी हो जाती है। 

2. वृत्ताकार चेहरे की आकृति वाले लोग

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार वृत्ताकार, यानी गोल आकृति के चेहरे वाले लोगों के गाल भरे हुए और शरीर गुदगुदा और नरम किस्म का होता है। इनका वजन भी थोड़ा अधिक होता है। साथ ही इनके चेहरे पर एक अलग ही ग्लो, यानी चमक बनी रहती है। इसके अलावा आपको बता दूं कि वृत्ताकार चेहरे में भी तीन तरह की आकृति देखने को मिलती है – एक समवृत्ताकार, लम्बी वृत्ताकार और चौड़ी वृत्ताकार। अगर संक्षेप में बात करें, तो सम वृत्ताकार चेहरे वाले लोग चंचल, लेकिन मेहनती होते हैं, वहीं लम्बे वृत्ताकार चेहरे वाले लोग कला-प्रेमी होते हैं और जिनका चेहरा वृत्ताकार, लेकिन चौड़ाई में अधिक होता है, उन लोगों की सेहत में उतार-चढ़ाव लगा रहता है।

3. विषम वर्गाकार चेहरे वाले

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के चेहरे की लंबाई-चौड़ाई एक समान नहीं होती, यानी चेहरा विषम आकृति में होता है, उन लोगों का मानसिक विकास तो उतने अच्छे से नहीं हो पाता है, लेकिन व्यावहारिक तौर पर ये लोग बहुत अच्छे होते हैं। घर-परिवार में भी इनका व्यवहार अच्छा बना रहता है और इन्हें उचित मान-सम्मान की प्राप्ति होती है, लेकिन कभी-कभी ये लोग कुछ ज्यादा ही व्यावहारिक हो जाते हैं और अपने करीबियों के साथ बहुत ही फॉर्मल तरीके से रहते हैं, जिससे कई बार इनके करीबी इनसे नाराज हो जाते हैं। इसके अलावा अपने स्वास्थ्य के प्रति ये थोड़े चिंतित रहते हैं।

4. शंकु के आकार के चेहरे वाले लोग

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का चेहरा शंकु के आकार का, यानी जिसमें चेहरे की आकृति ऊपर की तरफ से चौड़ी, लेकिन नीचे की तरफ से संकरी या कहें बहुत कम चौड़ी होती है, वो लोग बड़े ही गुस्सैल होते हैं । ऐसे लोग जब गुस्से में होते हैं, तो इन्हें कुछ नहीं सूझता। ये गुस्से में बिना सोचे-समझे कोई भी फैसला ले लेते हैं, यहां तक कि कई बार तो गुस्से में आकर ये अपने आस-पास रखी चीज़ों को भी इधर-उधर फेंकना शुरू कर देते हैं। इसके अलावा अगर इन लोगों के शारीरिक गठन की बात करें तो इनके गाल थोड़े पिचके हुए, चेहरा लंबा, ललाट फैला हुआ, शरीर दुबला-पतला और इनकी आंखों में लाल रंग की आभा दिखाई पड़ती है। इन लोगों के अंदर आध्यात्मिकता के प्रति झुकाव देखने को मिलता है। साथ ही ये लोग किसी को भी अपनी तरफ आसानी से आकर्षित कर लेते हैं। 

(इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Pradosh Vrat 2023: इस दिन रखा जाएगा आषाढ़ मास का पहला प्रदोष व्रत, जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Sawan 2023: 19 साल बाद सावन में बन रहा है अति दुर्लभ संयोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है यह पावन महीना

गोत्र क्या है? मुख्य कुल कौन-कौन से हैं, यहां जानिए सबकुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement