Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गोत्र क्या है? मुख्य कुल कौन-कौन से हैं, यहां जानिए सबकुछ

Gotra: गोत्र का इतिहास बहुत पुराना है। आमतौर पर यह माना जाता है कि गोत्र का संबंध ऋषि-मुनियों से है। इसमें कहा गया है कि जिन ऋषि के पूर्वज शिष्य थे, उनके नाम से कुल का गोत्र सदियों तक चला। जिनका गोत्र ज्ञात नहीं है उनके लिए ज्योतिषी कश्यप गोत्र बनाकर जाते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 10, 2023 19:08 IST
Gotra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Gotra

गोत्र आपके वंश के बारे में बताता है। जाति, धर्म, गोत्र, वर्ण ये सभी चीजें मनुष्य ने बनाई हैं और हर चीज को किसी खास मकसद के लिए बनाया गया है, ये सभी चीजें हजारों-लाखों साल पहले बनाई गई थीं, जिनका हम आज भी पालन कर रहे हैं। इसका पालन करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम अपने स्तर पर सम्मानपूर्वक अपना जीवन व्यतीत कर सकें और अपने पूर्वजों से पीढ़ी-दर-पीढ़ी जो हमें विरासत में मिली हैं, उस स्थान के नियम-कायदों का विस्तार कर सकें।

आपको पता होगा कि हमारे देश में समाज को चार वर्णों ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र में बांटा गया है। कुम्हार, रावण राजपूत, वैष्णव आदि अनेक प्रकार की जातियां बनाई गई हैं। इसके आधार पर सभी लोगों को अलग-अलग जातियों और वर्णों में बांट दिया गया।

जब जाति का विभाजन होता है तो इसके बाद अलग-अलग गोत्रों का निर्माण हुआ, जिसके द्वारा प्रत्येक जाति के लोगों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया। समाज या जाति के लोगों के लिए भी किया जाता है और एक गोत्र के स्त्री-पुरुष आपस में विवाह नहीं कर सकते क्योंकि एक गोत्र में आने वाले सभी लोग भाई-बहन कहलाते हैं।

मुख्य कुल कौन से हैं? (हिंदी में गोत्र सूची)

मुख्य गोत्रों की बात करें तो 7 गोत्र हैं जो सात ऋषियों के नामों पर आधारित हैं।

  • अत्री
  • भारद्वाज
  • भृगु
  • गौतम
  • कश्यप
  • वशिष्ठ
  • विश्वामित्र

गोत्र मुख्य रूप से विवाह में प्रयोग किया जाता है। हिन्दू धर्म में विवाह निश्चित होने पर दोनों पक्ष एक दूसरे का गोत्र जानते हैं, यदि दोनों का गोत्र समान हो तो विवाह निश्चित नहीं होता। माना जाता है कि यदि उनका गोत्र एक है तो वे एक ही गोत्र के होते हैं, ऐसे में उनके बीच खून का रिश्ता होता है। इस वजह से शादी नहीं हो पाती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Raviwar Upay: शीतला माता के इन उपायों को करने से मिलेगी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की, धन-धान्य से भर जाएगा घर का भंडार

Weekly Love Horoscope 12th to 18 June 2023: इस सप्ताह इन राशियों की जिंदगी में होने वाली है प्यार और रोमांस की बारिश, जानिए अपनी राशि का हाल

Bakrid 2023: बकरीद कब मनाई जाएगी? क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी, जानें डेट, इतिहास और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement