Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत के खिलाफ रद्द हुए पांचवें टेस्ट के नतीजे को लेकर ईसीबी ने आईसीसी को लिखा पत्र

भारतीय टीम में कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद मैनचेस्टर में होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट को लेकर मेहमान टीम के सीनियर खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और ईसीबी दोनों को मैच में उतरने को लेकर आशंकाएं जताई थी।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: September 12, 2021 11:09 IST
ECB, ICC, cricket, India vs England- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root And Virat Kohli 

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत के खिलाफ रद्द हुए पांचवें और अंतिम टेस्ट के नतीजे को लेकर आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को पत्र लिखा है जिससे संकेत मिले हैं कि दोनों देशों के बोर्ड समझौते के करीब नहीं हैं। 

भारतीय टीम में कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद मैनचेस्टर में होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट को लेकर मेहमान टीम के सीनियर खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और ईसीबी दोनों को मैच में उतरने को लेकर आशंकाएं जताई थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 में हिस्सा लेने के लिए इंग्लैंड से यूएई रवाना नहीं हुए टीम इंडिया के यह दो खिलाड़ी !

पीटीआई के यह पूछने पर कि क्या वे चाहते हैं कि वैश्विक संस्था पांचवें टेस्ट पर फैसला करे, ईसीबी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हां, हमने आईसीसी को पत्र लिखा है।’’ अंतिम टेस्ट से पहले भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना रखी थी। ईसीबी चाहता है कि आईसीसी की विवाद समाधान समिति इस मुद्दे को हल करे और उसे उम्मीद है कि इस मैच को भारत द्वारा गंवाया हुआ माना जाएगा जिससे कि वे बीमा राशि का दावा कर सकें। 

अगर इस मैच को कोविड के कारण रद्द घोषित किया जाता है तो ईसीबी को लगभग चार करोड़ पाउंड का नुकसान होगा। प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं करने के लिए कोविड स्वीकार्य कारण है और भारतीय टीम ने कहा था कि वे मैच के लिए टीम उतारने में सक्षम नहीं थे। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : कोहली और सिराज को चार्टर प्लेन से UAE लाएगा RCB

ईसीबी का हालांकि तर्क है कि भारतीय खिलाड़ियों के दो आरटी-पीसीआर परीक्षण नेगेटिव आए थे और वे फिर भी खेलने से हिचक रहे थे। कप्तान विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ी अपने रुख से नहीं हटे हैं कि टेस्ट खेलने को लेकर जोखिम था क्योंकि अधिकांश खिलाड़ियों का फिजियो योगेश परमार ने उपचार किया था जो वायरस से संक्रमित होने के बाद क्वारंटीन में हैं। अगर आईसीसी टेस्ट को रद्द घोषित करता है तो भारत सीरीज 2-1 से जीत लेगा लेकिन अगर विवाद समाधान समिति इंग्लैंड के दावे को सही मानती है तो सीरीज 2-2 से बराबर होगी और मेजबान देश बीमा का दावा भी कर पाएगा। 

ईसीबी के आईसीसी के पास जाने से साबित होता है कि इस मुद्दे पर कोई आपसी सहमति नहीं बन रही है क्योंकि मेजबान बोर्ड को भारी नुकसान की आशंका है। अगर फैसला भारत के पक्ष में आता है तो ईसीबी को भारी भरकम नुकसान होगा क्योंकि चार करोड़ पाउंड में से अधिकांश हिस्सा कोविड-19 बीमा के अंतर्गत नहीं आता। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने पूरा किया क्वारंटीन, शुरू की ट्रेनिंग शुरू

भारतीय क्रिकेटर पहले ही ब्रिटेन से रवाना हो चुके हैं और अधिकांश खिलाड़ी यूएई में अपनी संबंधित आईपीएल टीमों के पास पहुंच गए हैं। माना जा रहा था कि बीसीसीआई को अंदेशा था कि अगर रद्द हो चुके टेस्ट के दौरान कोई शीर्ष भारतीय खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है तो आईपीएल के कार्यक्रम पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement