1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : ....तो इस वजह से गाबा में टेस्ट मैच खेलने को उत्साहित है ऑस्ट्रेलियाई टीम

IND vs AUS : ....तो इस वजह से गाबा में टेस्ट मैच खेलने को उत्साहित है ऑस्ट्रेलियाई टीम

ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल 62 मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने 40 मैच जीते हैं, वहीं 8 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: January 13, 2021 15:57 IST
IND vs AUS: Australian team is excited to play Test match in Gaba due to this Record- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Australian team is excited to play Test match in Gaba due to this Record

"हम आपको गाबा में देखने के लिए इंतज़ार नहीं कर सकते।" ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने यह शब्द उस समय कहे थे जब भारतीय बल्लेबाज आर अश्विन तीसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने के करीब पहुंच गए थे। टिम पेन समझ चुके थे कि उनकी टीम अब इस मैच को जीत नहीं पाएगी, इस वजह से वह अश्विन से यह बात कह रहे थे।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : चौथे टेस्ट में पंत बतौर बल्लेबाज और साहा विकेटकीपर के रूप में खेल सकते हैं

इस टेस्ट सीरीज में यह पहली बार नहीं है जब कोई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी गाबा में टेस्ट मैच खेलने को उत्साहित दिखा हो। जब टीम इंडिया ने ब्रिसबेन में क्वारंटीन को लेकर सवाल उठाए थे तो खबरें चल रही थी कि यह मैच गाबा से किसी दूसरे मैदान पर शिफ्ट हो सकता है। लेकिन तब भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच गाबा में ही होगा।

ये भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मैच खेलना चाहते हैं वीरेंद्र सहवाग, चोटिल खिलाड़ियों की सूची देखने के बाद कही ये बात

अब हम बताते हैं कि क्यों ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी भारत के खिलाफ गाबा में खेलने को लेकर इतने उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल 62 मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने 40 मैच जीते हैं, वहीं 8 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का जीत का प्रतिशत 64 से भी अधिक का है जो बाकी मैदानों के मुकाबलें सबसे अधिक है।

Grounds Mat Won Lost Tied Draw Win %
Brisbane  62 40 8 1 13 64.51
MCG 113 64 32 0 17 56.63
SCG 109 60 28 0 2 55.04
Perth  44 25 11 0 8 56.81
Adelaide  79 42 18 0 19 53.16

वहीं ब्रिसबन में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार हार का सामना 1988 में किया था जब विव रिचर्ड्स की अगुवाई वाली टीम ने मेजबानों को 9 विकेट से मात दी थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में एक भी मैच नहीं हारा है।

इन आंकड़ों को देखने के बाद तो टीम इंडिया के भी होश उड़ जाएंगे। एक तरह भारतीय टीम के चोटिल खिलाड़ियों की सूची बढ़ती जा रही है ऊपर से ये आंकड़े कप्तान रहाणे का सिरदर्द और बढ़ा देंगे।

ये भी पढ़ें - 7 साल बाद मैदान पर उतरे श्रीसंत, पहला विकेट लेने के बाद कुछ इस अंदाज में किया सेलिब्रेट

विराट कोहली के जाने के बाद रहाणे ने अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है। मेलबर्न टेस्ट में जहां उन्होंने भारत को 8 विकेट से जीत दिलाकर सीरीज में 1-1 की बराबरी की, वहीं सिडनी टेस्ट मैच भारत ने ड्रॉ खेला।

अब देखना होगा कि वह गाबा की चुनौती को कैसे पार कर पाते हैं। अगर भारत चौथा टेस्ट मैच हार जाता है तो वह 2-1 से सीरीज हारने के साथ-साथ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी नहीं बचा पाएगा। अगर रहाणे यह मैच भारत को जीता देते हैं तो टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में फिर से इतिहास रच देगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड