1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : अहमदाबाद में इंग्लैंड से कभी नहीं हारा है भारत, 2012 में हुआ था आखिरी मैच

IND vs ENG : अहमदाबाद में इंग्लैंड से कभी नहीं हारा है भारत, 2012 में हुआ था आखिरी मैच

2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत में, भारत ने एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज की थी। 

IANS IANS
Published on: January 26, 2021 20:59 IST
IND vs ENG: India has never lost to England in Ahmedabad, the last match was in 2012- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs ENG: India has never lost to England in Ahmedabad, the last match was in 2012

नई दिल्ली। अहमदाबाद के बाहरी इलाके मोटेरा में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड से कभी नहीं हारी है। हालांकि मेजबान टीम ने इस स्थान पर अब तक इंग्लैंड से केवल दो मैच खेले हैं। भारत ने एक मैच जीता है और दूसरा ड्रा में समाप्त हुआ है। नए सिरे से तैयार इस स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी चार मैचों की सीरीज के तीसरे और चौथे टेस्ट की मेजबानी भारत को करनी है। तीसरा मैच दिन-रात का होगा। यह मैच 24 फरवरी को शुरू होगा जबकि चौथा मैच 4 मार्च से शुरू होगा।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : भारत दौरे से पहले बोले जॉनी बेयरस्टो 'पहले दो टेस्ट से बाहर रहने में जोखिम है लेकिन...'

2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत में, भारत ने एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज की थी। पहले बल्लेबाजी कर कर रही भारतीय टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 206 रनों की शानदार पारी खेली थी और वीरेंद्र सहवाग ने शानदार 117 रनों की पारी खेली थी, जिससे भारत ने 521/8 विकेट पर अपनी पारी घोषित की थी।

जवाब में इंग्लैंड केवल 191 रन पर आउट हो गया क्योंकि बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए।

ये भी पढ़ें - मैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद आईसीसी ने इस देश के दो खिलाड़ियों को किया निलंबित

इसके बाद, इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में कप्तान कुक ने 199 रनों की पारी खेली जबकि विकेटकीपर मैट प्रायर से 91 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 406 रन बनाने में सफल रही ओझा ने फिर से चार विकेट झटके जबकि उमेश ने तीन विकेट लिए।

भारत ने सहवाग का विकेट खोते हुए 77 रनों के लक्ष्य का को आसानी से हासिल कर लिया। पुजारा और विराट कोहली क्रमश: 41 और 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

ये भी पढ़ें - इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले अजिंक्य रहाणे ने विराट कोहली की कप्तानी पर दिया बड़ा बयान

कुल मिलाकर, भारत ने अहमदाबाद में सभी टीमों के खिलाफ 12 टेस्ट मैच खेले हैं, और चार जीत दर्ज की हैं, दो मैच हारे हैं और छह ड्रॉ हुए हैं। भारत ने 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ और 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच हारे हैं।

1982 में बना अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 10 हजार हो चुकी है।

भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी सीरीज का पहला टेस्ट 5 फरवरी से खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 13 फरवरी से होगा। दोनों मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड