1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Dhoni vs Ganguly? पूर्व चयनकर्ता ने बताया घर पर टेस्ट की कप्तानी में कौन था बेस्ट

Dhoni vs Ganguly? पूर्व चयनकर्ता ने बताया घर पर टेस्ट की कप्तानी में कौन था बेस्ट

1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के इस खिलाड़ी का मानना है कि सौरव गांगुली की तरह महेंद्र सिंह धोनी के पास कुंबले और हरभजन सिंह जैसे बड़े खिलाड़ी नहीं थे।  

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 13, 2020 15:31 IST
MS Dhoni or Sourav Ganguly Krishnamachari srikkanth picks who is best in Test captaincy at home- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni or Sourav Ganguly Krishnamachari srikkanth picks who is best in Test captaincy at home

बीसीसीआई पूर्व चयनकर्ता कृष्णम्माचारी श्रीकांत ने महेंद्र सिंह धोनी को घरेलू टेस्ट क्रिकेट में सौरव गांगुली से बेहतर कप्तान बताया है। सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी, दोनों ही कप्तानों की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। गांगुली ने जहां युवा टीम खड़ी कर देश-विदेश में खिलाड़ियों को जीतना सिखाया, वहीं धोनी ने भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनाने के साथ दो वर्ल्ड कप भी जिताए।

स्टार सपोर्ट्स के एक शो पर श्रीकांत ने कहा "यह तुलना काफी कठिन है। मेरा मानना है कि 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गांगुली शानदार थे। उन्होंने वापसी करते हुए स्टीव वॉग की टीम को मात दी थी।"

गांगुली की तारीफ करते हुए श्रीकांत ने कहा "गांगुली ने बहुत मुश्किल वक्त में कप्तानी संभाली। उन्होंने भारतीय क्रिकेट में बदलाव की प्रक्रिया को शुरू किया। उन्होंने भारतीय टीम की पूरी मानसिकता को बदलकर रख दिया।"

ये भी पढ़ें - टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स के साथ न्यूजीलैंड के इन क्रिकेटरों ने शुरू किया टीम अभ्यास

1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के इस खिलाड़ी का मानना है कि सौरव गांगुली की तरह महेंद्र सिंह धोनी के पास कुंबले और हरभजन सिंह जैसे बड़े खिलाड़ी नहीं थे।

श्रीकांत ने आगे कहा "“लेकिन कुल मिलाकर, लंबी घरेलू श्रृंखला में किसका प्रभाव अधिक रहा है? निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि एमएस धोनी। सौरव को हरभजन सिंह और अनिल कुंबले के खेलने पर फायदा हुआ। धोनी के पास वह विलासिता नहीं थी। अगर आप होम ट्रैक रिकॉर्ड देखते हैं, तो निश्चित रूप से मुझे लगता है कि धोनी बेहतर थे।"

अगर आंकड़ों की बात करें तो घरेलू टेस्ट मुकाबलों में बतौर कप्तान धोनी का गांगुली से रिकॉर्ड अच्छा था। धोनी ने भारत में 30 मैचों में कप्तानी करते हुए 21 मैच जीते हैं वहीं गांगुली 21 में से 10 टेस्ट मैच जीतने में सफल रहे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X