1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Virat Kohli B'Day Special : अगले 5 सालों में कोहली के सामने होगी इन बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ने की चुनौती

Virat Kohli B'Day Special : अगले 5 सालों में कोहली के सामने होगी इन बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ने की चुनौती

विराट कोहली के सामने अभी भी कई रिकॉर्ड है जिसे वो आगे आने वाले समय में जरूर तोड़ना जाहेंगे। आइए डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर-

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: November 05, 2019 16:19 IST
Happy birthday virat kohli, virat kohli birthday, विराट कोहली जन्मदिन, विराट कोहली हैप्पी बर्थडे, भा- India TV
Image Source : GETTY विराट कोहली के सामने अभी भी कई रिकॉर्ड है जिसे वो आगे आने वाले समय में जरूर तोड़ना जाहेंगे। आइए डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर-  

भारतीय कप्तान विराट कोहली आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। कोहली ने भारतीय टीम के लिए डेब्यू अगस्त 2008 में किया था और तब वह महज 19 साल के थे। 11 साल लंबे अपने क्रिकेट करियर में कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए और उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से भी होने लगी, लेकिन विराट कोहली के सामने अभी भी कई रिकॉर्ड है जिसे वो आगे आने वाले समय में जरूर तोड़ना जाहेंगे। आइए डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर-

वनडे में सबसे अधिक शतक - 

विराट 'द रन मशीन' कोहली ने वनडे क्रिकेट में अभी तक 239 मैचों में 60.31 की बेहतरीन औसत से 11520 रन बनाए हैं। विराट कोहली के नाम इस दौरान 43 शतक है और वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने से महज 7 ही कदम दूर हैं। इस फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर ने अपने करियर में 463 मैच खेलते हुए 49 शतक जड़े थे। 

बतौर कप्तान सबसे अधिक रन टेस्ट और वनडे - 

विराट कोहली ने भारत के लिए अभी तक 51 टेस्ट और 80 वनडे मैचों की कप्तानी की है। विराट जब से भारतीय टीम के कप्तान बने हैं तब से उनकी रनों की भूख और बढ़ गई है। विराट ने वनडे में 2017, 2018 और 2019 में 1000 से अधिक बन बनाए हैं और टेस्ट में उन्होंने 2016, 2017 और 2018 में ये कारनामा किया है। 2019 में कोहली ने 6 ही टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 476 रन जड़े हैं। अगर इस साल और टेस्ट मैच खेलने का उन्हें मौका मिलता तो वह इस साल भी 1000 का आंकड़ा परा कर देते।

कोहली जिस गति से हर साल रन बना रहे हैं उसे देखकर लग रहा है कि वो बतौर कप्तान टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। वनडे में बतौर कप्तान सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है, जिन्होंने 230 मैचों में 8497 रन बनाए थे, वहीं टेस्ट में साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 8659 रनों के साथ शीर्ष पर हैं।

बात विराट कोहली की करें तो कोहली के नाम वनडे और टेस्ट में क्रमश: 4800 और 4968 रन है। कोहली जिस गति से रन बना रहे हैं उसे देखकर लगता है कि वो इस रिकॉर्ड को आने वाले समय में तोड़ सकते हैं।

टेस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक 21 जुलाई 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था और उस पारी के बाद मानों कोहली को दोहरा शतक लगाने की लत लगई हो। कोहली ने अगले तीन सालों में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 6 और दोहरे शतक जड़े और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने की सूची में वो सचिन, जयवर्धने जैसे महान खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 7 दोहरे शतक हैं और उनसे आगे ब्रायन लारा, कुमार संगाकारा और सर डॉन ब्रैडमैन हैं जिनके नाम क्रमश: 9,11 और 12 शतक हैं। कोहली की दोहरे शतकों की यह भूख उन्हें इस सूची में शीर्ष स्थान दिला सकती है।

बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट मैच

विराट कोहली ने भारत के लिए कुल 82 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 51 टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की है। कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 31 टेस्ट मैच जीते 10 हारे और इतने ही मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया है। कोहली से अधिक भारत के लिए बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (60) ने सबसे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। 

कोहली आने वाले कुछ ही महीनों में टेस्ट चैंपियनशिप के अंदर धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। वहीं अगर बात विश्व में बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी की करें तो यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है जिन्होंने कुल 109 मैचों में अपनी टीम की कमान संभाली है। कोहली के लिए ये सफर अभी थोड़ी लंबा है।

शतकों का शतक

बात शतकों के शतक की हो तो बस एक ही नाम मुंह पर आता है वो है क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर। सचिन ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने करियर में शतकों का शतक लगाया है। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे क्रिकेट में 49 शतक है। अगर सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की बात होती है तो मौजूदा क्रिकेटरों में सिर्फ विराट कोहली ही दिखाई देते हैं जो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

कोहली अभी वनडे में 43 और टेस्ट में 26 शतक लगा चुके हैं। अपने करियर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली अभी 69 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर है। कोहली से आगे रिकी पोंटिंग 71 शतक और सचिन तेंदुलकर है। आने वाले कुछ ही मैचों में कोहली रिकी पोंटिंग को पछाड़ देंगे और फिर उनकी नजरें सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13