Friday, April 26, 2024
Advertisement

1-2 नहीं, विराट कोहली के निशाने पर पूरे 10 रिकॉर्ड, WTC फाइनल में होंगे ये बड़े कारनामे

WTC फाइनल में विराट कोहली के पास एक साथ 10 रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: June 07, 2023 12:19 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है। ये मैच आज यानी कि बुधवार को लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में एक बार सभी नजरें विराट कोहली पर हैं। विराट के पास भी इस मुकाबले में 1-2 नहीं बल्कि 10 बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं 10 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. विराट कोहली को ICC नॉकआउट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बनने के लिए 112 रनों की जरूरत है। उन्होंने अबतक 15 पारियों में 620 रन बनाए हैं जबकि पोंटिंग 731 रन बनाकर टॉप पर काबिज हैं।

2. विराट टेस्ट क्रिकेट में किसी एक गेंदबाज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं। उन्होंने टेस्ट में नाथन लायन के खिलाफ अबतक 511 रन बनाए हैं। पुजारा के नाम एक ही गेंदबाज के खिलाफ 570 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

3. विराट कोहली को राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए सभी फॉर्मेट में इंग्लैंड में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बनने के लिए 72 रनों की आवश्यकता है।

4. विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 21 रनों की जरूरत है।

5. विराट कोहली को सभी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5000 रन पूरे करने के लिए 55 रनों की आवश्यकता है।

6. विराट कोहली डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपना 16वां आईसीसी नॉकआउट मैच खेलने के लिए तैयार हैं। वह सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी से आगे निकल जाएंगे जिन्होंने अपने करियर में ऐसे 15 मैच खेले।

7. अगर विराट कोहली डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक बनाते हैं, तो वह सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे।

8. अगर विराट कोहली डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक बनाते हैं, तो यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका 17वां अंतरराष्ट्रीय शतक होगा, जो किसी एक टीम के खिलाफ संयुक्त रूप से तीसरे सबसे ज्यादा शतक होंगे।

9. विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 950 चौके पूरे करने के लिए केवल 9 चौकों की जरूरत है और ऐसा करने वाले वे पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

10. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने की सूची में गैरी सोबर्स को पीछे छोड़ने के लिए केवल 1 कैच दूर हैं।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement