Friday, April 26, 2024
Advertisement

साल के बेस्ट क्रिकेटर के लिए ICC ने इन 4 खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट, लिस्ट में कोई भारतीय नहीं

आईसीसी ने साल के बेस्ट क्रिकेटर के लिए दुनिया के चार क्रिकेटर्स को नामांकित किया है। हालांकि इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 30, 2022 18:32 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : AP बाबर आजम

साल 2022 का अंत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बाकी है। क्रिकेट के लिहाज से ये साल बड़ा खास रहा। फॉर्मेट चाहे कोई भी हो लेकिन फैंस को कई यादगार मुकाबले इस साल देखने को मिले। अब आईसीसी ने हर एक फॉर्मेट से कुछ खिलाड़ियों को इनाम देने का ऐलान कर दिया है। इस साल के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर के लिए आईसीसी ने चार खिलाड़ियों को नामांकित किया है। हालांकि इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है।

कौन बनेगा साल का बेस्ट क्रिकेटर

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर सिकंदर रजा और न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी को शुक्रवार को आईसीसी क्रिकेटर आफ द ईयर 2022 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। स्टोक्स ने 2019 में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती, और अब उन्हें दूसरी बार सम्मान के लिए नामांकित किया गया है। उन्हें टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया है।

रजा की चांदी ही चांदी

इससे पहले, रजा ने 2022 के लिए आईसीसी टी20 और वनडे प्लेयर आफ द ईयर के लिए नामांकन अर्जित किया था, जबकि बाबर ने 2022 के लिए वर्ष के सर्वश्रेष्ठ 50 ओवरों के खिलाड़ी के लिए नामांकन हासिल किया था। एशेज और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अपमानजनक हार के बाद इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में पतन की ओर था। जो रूट ने टेस्ट कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया और बागडोर स्टोक्स और रेड-बॉल कोच ब्रेंडन मैकुलम को सौंप दी गई। तब से, स्टोक्स ने कप्तान के रूप में 10 में से 9 टेस्ट जीतकर इंग्लैंड को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। साथ ही, उन्होंने 870 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक शामिल हैं और 26 विकेट लिए हैं।

स्टोक्स का रहा है जलवा

वास्तव में, उन्होंने अन्य फॉर्मेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। टी20 में, नौ मैचों में 143 रन बनाए और सात विकेट लिए। संख्या महत्वपूर्ण नहीं लग सकती है, लेकिन उनमें से 52 रन तब आए, जब पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में पीछा करने के दौरान इंग्लैंड को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। 2022 बाबर के रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने का एक और साल था। वह सभी फॉर्मेट में कैलेंडर वर्ष में 2000 रन के आंकड़े को पार करने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे, उनके 2598 रन 54.12 के औसत से आए, जिसमें 8 शतक और 17 अर्धशतक शामिल थे।

2021 आईसीसी वनडे प्लेयर आफ द ईयर ने 50 ओवर के फॉर्मेट में शासन करना जारी रखा, नौ मैचों में 679 रन बनाए। उन्होंने उन आठ पारियों में 50 या उससे अधिक के स्कोर दर्ज किए। साउदी न्यूजीलैंड के बेहतरीन गेंदबाजों में से थे, क्योंकि उन्होंने 65 विकेट के साथ समाप्त किया, जो एक कैलेंडर वर्ष में एक कीवी द्वारा उच्चतम प्रदर्शन था। एक साल में जहां न्यूजीलैंड टेस्ट में एक टीम के रूप में अपने सर्वश्रेष्ठ से बहुत दूर था, जहां उन्होंने एक भी श्रृंखला जीत के बिना समाप्त किया। साउदी आठ मैचों में 28 विकेट लेकर अपने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement