1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs NZ: अजीबोगरीब तरीके से OUT हुए हेनरी निकोल्स, नॉन स्ट्राइकर के बल्ले से लगने पर हुए कैच आउट; देखें Video

ENG vs NZ: अजीबोगरीब तरीके से OUT हुए हेनरी निकोल्स, नॉन स्ट्राइकर के बल्ले से लगने पर हुए कैच आउट; देखें Video

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरुआती दो मुकाबले हारने के बाद पहले ही गंवा दी है। लीड्स टेस्ट के पहले दिन के अंत तक न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 225 रन बनाए थे।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 24, 2022 11:19 IST
हेनरी निकोल्स के...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (ICC), ECB VIDEO SCREENSHOT हेनरी निकोल्स के अजीबोगरीब विकेट की कुछ तस्वीरें

Highlights

  • हेनरी निकोल्स 19 रन बनाकर नॉन स्ट्राइकर के बल्ले से गेंद लगने पर हुए आउट
  • लीड्स टेस्ट के पहले दिन न्यूजीलैंड ने 5 विकेट खोकर बनाए 225 रन
  • कीवी बल्लेबाज डैरिल मिचेल का शानदार फॉर्म जारी, 78 रन बनाकर लौटे नाबाद

क्रिकेट के मैदान पर कभी-कभी ऐसा कुछ देखने को मिलता है जिसे देख हर कोई हैरान रह जाता है। ऐसा ही वाकिया इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में देखने को मिला। इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स के विकेट ने काफी सुर्खियां बटोरीं। उनका विकेट उस अजीबोगरीब अंदाज में गिरा जिसे देख खुद गेंदबाज को भी भरोसा नहीं हुआ कि उन्हें विकेट मिल गया। वह कैच आउट तो हुए लेकिन गेंद उनके बल्ले से लगने के बाद नॉन स्ट्राइकर के बल्ले से जा लगी।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 83 रन पर टीम ने चार विकेट गंवा दिए। इसके बाद पारी को संभाला हेनरी निकोल्स और डैरिल मिचेल ने। सबकुछ ठीकठाक चल रहा था और कीवी टीम की पारी संभलती जा रही थी। उसी बीच 56वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ जिसे देख हर कोई हैरान रह गया। हेनरी निकोल्स दुर्भाग्यवश 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसी के साथ 123 रनों पर न्यूजीलैंड की आधी टीम आउट हो गई। हालांकि पहले दिन के अंत तक मिचेल (78) और ब्लंडेल (45) ने टीम का स्कोर 5 विकेट पर ही 225 तक पहुंचा दिया था।

निकोल्स का विकेट देख आप भी हो जाएंगे हैरान!

हेनरी निकोल्स 19 रन बनाकर सेट हो गए थे। उसी बीच 56वां ओवर फेंकने आए जैक लीच। ओवर की दूसरी गेंद पर उनके सामने निकोल्स थे और नॉन स्ट्राइकर के तौर पर डैरिल मिचेल मौजूद थे। उस गेंद को हेनरी निकोल्स ने सीधे खेल दिया लेकिन उन्हें नहीं पता था कि इस सेफ शॉट पर भी वह आउट हो जाएंगे। उनके शॉट के बीच कोई और नहीं उनके ही साथी बल्लेबाज डैरिल मिचेल आ गए जिनके बल्ले से लगकर गेंद मिड ऑफ में खड़े एलेक्स लीस के हाथों में चली ग। इसे देख गेंदबाज जैक लीच को भी भरोसा नहीं था कि उन्हें विकेट मिल गया। निकोल्स काफी निराश दिखे।

क्या कहता है MCC का नियम?

इस तरह के विकेट को देख हर किसी के जहन में सवाल उठा होगा कि, आखिर इस तरह के वाकिये को लेकर क्रिकेट का नियम क्या है। क्रिकेट के नियम-कायदे बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की लॉ बुक के नियम 33.2.2.3 में इस तरह के विकेट के बारे में बताया गया है। अगर कोई गेंद बल्लेबाज के बल्ले से लगकर किसी विकेट, अंपायर, दूसरे फील्डर, रनर या दूसरे बल्लेबाज को छूने के बाद कैच की जाती है तो स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को आउट माना जाता है।

लाइव स्कोरकार्ड