Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Quinton de Kock: डिकॉक के साथ 38 साल बाद जुड़ा यह अनचाहा रिकॉर्ड, भारतीय दिग्गज के क्लब में हुए शामिल

Quinton de Kock: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया। जब मैच को बेनतीजा खत्म किया गया तब क्विंटन डि कॉक 92 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 24, 2022 23:31 IST
Quinton de Kock- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton de Kock

Highlights

  • इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ा
  • मैच के बेनतीजा खत्म होने पर डिकॉक 92 रन बनाकर क्रीज पर थे मौजूद
  • इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म

Quinton de Kock: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच लीड्स में हुआ तीसरा वनडे मैच बेनतीजा खत्म हुआ लेकिन जिस स्थिति में इसका अंत हुआ वह इसे खास बनाता है। वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले को जब लगातार हो रही बारिश के कारण आखिरी बार रोका गया तब साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक 92 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। वह अपने 18वें शतक से सिर्फ आठ कदम दूर थे पर उनका ये सफर बारिश की भेंट चढ़ गया। वे किसी वनडे के बीच में रुकने पर नाइंटीज में बल्लेबाजी कर रहे साउथ अफ्रीका के पहले बल्लेबाज बन गए। इंग्लैंड के खिलाफ ये पहली घटना थी जब वनडे मैच को बीच में बेनतीजा खत्म किया गया और बल्लेबाज नाइंटीज में क्रीज पर मौजूद था। विश्व क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ जब बल्लेबाज के 90 और 100 के बीच बल्लेबाजी करने के दौरान मैच को कॉल्ड ऑफ कर दिया गया।

1984 में पहली बार बल्लेबाज के नाइंटीज में रहते हुए बेनतीजा खत्म हुआ मैच

दिलीप वेंगसरकर क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज थे जिनके नाइंटजी में होने के दौरान वनडे मैच को बेनतीजा खत्म कर दिया गया था। 1984 में भारत और पाकिस्तान के बीच सियालकोट में वनडे मुकाबला खेला जा रहा था। सीरीज के दूसरे वनडे में भारत 40 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 210 रन बना चुका था। दिलीप वेंगसरकर 102 गेंदों पर 94 रन बनाकर क्रीज पर मुस्तैद थे। ठीक तभी एक ऐसी खबर आई जिसकी वजह से मैच को कॉल्ड ऑफ कर दिया गया।

इंदिरा गांधी की हत्या के कारण बेनतीजा खत्म हुआ था मैच

सियालकोट में ये वनडे मुकाबला साल 1984 में 31 अक्टूबर की तारीख पर खेला जा रहा था। ये वही तारीख है जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी। उनकी हत्या उनके बॉडीगार्ड्स ने कर दी थी जिससे पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में भूचाल आ गया था। इसका असर सियालकोट वनडे पर भी हुआ, वेंगसरकर शतक से महज छह रन दूर खड़े के खड़े रह गए और मैच बेनतीजा रोक दिया गया।

        

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement