Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs AUS 2nd ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया के दूसरे वनडे में क्यों नहीं हुआ राष्ट्रगान, जानें वजह

IND vs AUS 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विशाखापट्टनम में वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: March 19, 2023 13:31 IST
भारतीय टीम राष्ट्रगान...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय टीम राष्ट्रगान के दौरान (पुरानी तस्वीर)

IND vs AUS 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के शुरू होते ही एक सवाल सभी क्रिकेट फैंस के जहन में घूमने लगा होगा। इससे पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के सभी टेस्ट मैच के पहले दोनों टीमों के राष्ट्रगान होते थे। वहीं मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच से पूर्व भी राष्ट्रगान हुए थे। पर यहां वाइजैग में मैच शुरू होने से पहले राष्ट्रगान नहीं हुआ। आखिरकार क्या है इसके पीछे का कारण यहां आपको हम इस खबर में बताएंगे।

दरअसल व्हाइट बॉल क्रिकेट में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। आईसीसी के टूर्नामेंट या मल्टीनेशन टूर्नामेंट जैसे एशिया कप को छोड़कर सभी सीरीज में ऐसा होता है। क्या है इसके पीछे का पूरा लॉजिक अब इसके ऊपर बात करते हैं। टेस्ट सीरीज में यानी रेड बॉल क्रिकेट में हर मुकाबले के पहले राष्ट्रगान होता है। लेकिन वनडे सीरीज या टी20 सीरीज में ऐसा नहीं होता है। क्या है इसका कारण अब आपको यह बताते हैं।

क्यों नहीं हुआ दूसरे वनडे से पहले राष्ट्रगान?

आपको बता दें कि व्हाइट बॉल सीरीज के पहले मैच से पूर्व ही अक्सर राष्ट्रगान होता है। उसके अलावा किसी भी मैच से पहले राष्ट्रगान नहीं होता है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। अमूमन ऐसा ही देखने को मिलता है। आईसीसी ईवेंट या मल्टीनेशन टूर्नामेंट के अलावा किसी भी व्हाइट बॉल सीरीज में ऐसा नहीं होता है। इसलिए मुंबई में खेले गए सीरीज के पहले वनडे से पूर्व राष्ट्रगान हुआ था। वहीं यहां वाइजैग में मैच से पहले राष्ट्रगान नहीं हुआ।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है। पहले वनडे में भारत ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया यहां दो बदलाव के साथ उतरी। ईशान किशन की जगह कप्तान रोहित शर्मा आए। तो शार्दुल ठाकुर की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई टीम में जोस इंग्लिस की जगह नियमित विकेटकीपर एलेक्स कैरी की वापसी हुई तो ग्लेन मैक्सवेल की जगह नाथन एलिस को मौका दिया गया।

यह भी पढ़ें:-

अफरीदी-जयसूर्या के कीर्तिमान की इस खतरनाक ऑलराउंडर ने की बराबरी, आस-पास भी नहीं हार्दिक पांड्या

IND vs AUS: इस भारतीय बॉलर के नाम है विशाखापट्टनम में बड़ा रिकॉर्ड, खौफ में होंगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement