Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वनडे विश्व कप 2011 के बाद फिर से वानखेड़े में होगा बड़ा मुकाबला, भारत बनाम श्रीलंका में कौन है भारी

IND vs SL ICC World Cup 2023 : भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टे​डियम में दो नवंबर को बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम पहुंच चुकी है, लेकिन श्रीलंका की चुनौती आसान रहने वाली नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 30, 2023 17:59 IST
Srilanka Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Srilanka Cricket Team

IND vs SL ICC World Cup 2023 : साल 2011, दो अप्रैल और मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम। वनडे विश्व कप का फाइनल और भारत बनाम श्रीलंका महामुकाबला। इस दिन को आखिर कौन भारतीय भूल सकता है। टीम इंडिया ने दूसरी बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। अब 12 साल बाद यही दो टीमें इसी मैदान पर फिर से आमने सामने होने जा रही हैं। वैसे तो इन 12 सालों में भारत और श्रीलंका के बीच खूब मैच हुए, लेकिन विश्व कप की बात ही कुछ और है। फर्क बस इतना है कि तब दोनों टीमें फाइनल में आमने सामने थी, लेकिन इस बार टीम इंडिया जहां सेमीफाइनल की दहलीज पर खड़ी है, वहीं श्रीलंका की टीम बाहर होने की कगार पर है। लेकिन आपको ये जरूर जानना चाहिए कि भारत और श्रीलंक के बीच अब तक जितने भी मैच हुए हैं, उनका नतीजा क्या रहा है, यानी कौन सी टीम भारी पड़ी है। 

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे विश्व कप में बराबरी का मुकाबला 

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे विश्व कप 2023 का लीग मुकाबला दो नवंबर को मुंबई के ​वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। इसके लिए टीम इंडिया वहां पहुंच चुकी है और तैयारी भी शुरू हो गई है। भारतीय टीम भले ही छह मुकाबले जीत चुकी हो, लेकिन अभी तक सेमीफाइनल का​ टिकट नहीं मिला है, कोशिश होगी कि अगला मैच जीतकर न केवल सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की जाए, ​बल्कि टॉप पर फिनिशि किया जाए। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक वनडे विश्व कप में 9 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से चार बार टीम इंडिया और चार में श्रीलंका ने जीत दर्ज की है। वहीं एक मुकाबले का रिजल्ट नहीं आ सका। यानी मुकाबला बराबरी का रहा है। साल 1996 में कोलकाता के ईडन गार्डेंस में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया सेमीफाइनल मैच अभी तक टीम इंडिया के फैंस भूले नहीं हैं। ऐसे में भारतीय टीम भले लगातार मैच जीत रही हो, लेकिन श्रीलंका से बचकर रहने की जरूरत होगी। 

वनडे में भारत और श्रीलंका के बीच ऐसे हैं हेड टू हेड आंकड़े 
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए कुल वनडे मुकाबलों की बात की जाए तो वहां पर भारतीय टीम श्रीलंका से काफी आगे है। अब तक खेले गए 167 मुकाबलों में से 98 मैच भारतीय टीम ने अपने नाम किए हैं, वहीं 57 मैच श्रीलंका जीतने में कामयाब रही है। वहीं एक मैच टाई रहा है। यानी यहां भारतीय टीम काफी आगे नजर आती है। साथ ही जिस तरह का फार्म भारतीय टीम इस वक्त लेकर चल रही है, उससे नहीं लगता कि कोई दिक्कत आने वाली है। लेकिन क्रिकेट में कभी भी उलटफेर हो सकता है, इसी विश्व कप हम दो तीन बार ये देख ही चुके हैं, इसलिए चौकन्ने रहना बहुत जरूरी है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हार्दिक पांड्या की वापसी से किस पर गिरेगी गाज,सूर्यकुमार यादव से संकट टला

ODI WC 2023 : दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट, लेकिन फिर भी बन गए टीम के 2 रन

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement