Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL 2023: LSG के पास खतरनाक खिलाड़ियों की भरमार, जानें केएल राहुल की टीम की ताकत और कमजोरियां

IPL 2023, Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 1 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी। फिलहाल कागजों पर यह टीम काफी मजबूत नजर आ रही है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 27, 2023 11:08 IST
लखनऊ सुपर जायंट्, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लखनऊ सुपर जायंट्, IPL 2023

IPL 2023, Lucknow Super Giants: आईपीएल के 16वें संस्करण का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है। इस सीजन के लिए सभी टीमों ने अपना खतरनाक स्क्वॉड तैयार कर लिया है। टीमों ने पिछले सीजन में की गई गलतियों से सीखते हुए इस बार अपनी टीमें बनाई हैं। ऐसी ही टीम केएल राहुल की अगुआई वाली लखनऊ सुपर जायंट्स ने भी तैयार की है। इस टीम के पास एक से बढ़कर एक खतरनाक खिलाड़ियों का जमावड़ा है। इस टीम के अगर आप संभावित प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों को अलग भी कर दो फिर भी इसमें ऐसे खिलाड़ी हैं जो बेंच स्ट्रेंथ को मजबूती देते हैं। टीम 1 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच से अपना अभियान शुरू करेगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स के पास शानदार भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ खतरनाक विदेशी खिलाड़ी भी मौजूद हैं। इस टीम ने मिनी ऑक्शन में निकोलस पूरन पर भी 16 करोड़ का जोरदार दांव लगाया था। उनके अलावा मार्कस स्टॉयनिस, काइल मायर्स, क्विंटन डी कॉक, रोमारियो शेफर्ड, मार्क वुड जैसे कई दमदार खिलाड़ी हैं। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक, हर वर्ग में यह टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। ऑलराउंडर्स की भी इस टीम के पास भरमार है। वहीं विकेटकीपिंग के लिए भी तीन ऑप्शन हैं जबकि डी कॉक के होते किसी की जरूरत ही नहीं पड़ेगी शायद।

LSG टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम?

लखनऊ की टीम की मजबूतियों पर बात करें तो यह टूर्नामेंट की सबसे मजबूत और खतरनाक टीमों में से एक लग रही है। इस टीम में कप्तान केएल राहुल हैं जिन्हें आईपीएल के सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इसके अलावा दूसरे ओपनर हैं क्विंटन डी कॉक जिन्होंने रविवार को ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 43 गेंदों में शतक ठोकते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड रन चेज में अहम भूमिका निभाई। साथ ही मार्क स्टॉयनिस, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, आयुष बडोनी जैसे बल्लेबाज हैं जो विरोधी टीम की गेंदबाजों को ध्वस्त कर सकते हैं। स्टॉयनिस और पंड्या बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी कमाल करने वाले खिलाड़ी हैं। यानी ऑलराउंडर्स का खेमा भी कमजोर नहीं है।

साथ ही गेंदबाजी की बात करें तो इस टीम के पास मार्क वुड के रूप में एक दमदार फास्ट बॉलर है तो स्पिन विभाग में रवि बिश्नोई मौजूद हैं। साथ ही भारतीय तेज गेंदबाज आवेश खान भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती देते हैं। वहीं मिनी ऑक्शन में टीम ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को अपने साथ जोड़ते हुए बॉलिंग कॉम्बिनेशन को और खतरनाक बना दिया है। स्पिन की बागडोर रवि बिश्नोई के साथ-साथ क्रुणाल पंड्या के हाथों में होगी। वहीं पेसर के तौर पर स्टॉयनिस भी टीम को मदद प्रदान करेंगे।

इस कमजोरी का भी रखना होगा ध्यान

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम वैसे तो काफी बैलेंस लग रही है। पर इस टीम की एक कमजोरी भी है। इस टीम में कोई ऐसा खिलाड़ी मध्यक्रम में नहीं है जो पूरे 20 ओवर तक टिका रहे और टीम की पारी को संभाल सके। स्टॉयनिस, हुड्डा, पूरन, पंड्या, बडोनी यह सभी पॉवर हिटर हैं। हालांकि, बडोनी को छोड़कर इन सभी के पास अब खासा अनुभव हो चुका है। ऐसे में इस टीम की यह कमजोरी ज्यादा फर्क पैदा नहीं कर पाएगी। इसके अलावा एक और समस्या जो टीम के लिए है वो है पिछले सीजन में चमके मोहसिन खान की इंजरी। बाएं हाथ का यह पेसर चोटिल है और अभी उनके खेलने पर सस्पेंस भी है। ऐसे में मजबूत गेंदबाजी आक्रमण टीम के पास है तो उनकी शायद कमी ना खले। 

लखनऊ सुपर जायंट्स का स्क्वॉड

केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृष्णप्पा गौतम, करण शर्मा, क्रुणाल पांड्या, काइल मायर्स, मनन वोहरा, मार्कस स्टॉयनिस, मार्क वुड, मयंक यादव, मोहसिन खान, रवि बिश्नोई , निकोलस पूरन, जयदेव उनादकट, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, डैनियल सैम्स, आवेश खान, अमित मिश्रा, प्रेरक मांकड़, स्वप्निल सिंह, नवीन उल हक, युद्धवीर चरक।

यह भी पढ़ें:-

भुवी से रहाणे तक इन खिलाड़ियों के करियर पर लगा ब्रेक! BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर

BCCI Annual Contract: संजू सैमसन की लगी लॉटरी, केएल राहुल को हुआ भारी नुकसान

WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास; ऑरेंज कैप से पर्पल कैप तक, जानें किसे मिली कितनी Prize Money

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement